स्वच्छता अभियान बना फाेटाे खिंचवाने का माध्यम, जहां नहीं था कूड़ा वहां DGP ने लगाई झाड़ू

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 02:33 PM (IST)

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने गाँधी जयंती के शुभ अवसर पर 2 अक्टूबर 2014 काे स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। नई दिल्ली, राजपथ पर इस अभियान की शुरूआत करते हुए उन्हाेंने कहा था कि “एक स्वच्छ भारत के द्वारा ही देश 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अपनी सर्वोत्तम श्रद्धांजलि दे सकते हैं।” 

इस अभियान की बड़े पैमाने पर शुरूआत हुई। कई नामचीन हस्तियाें काे इसका ब्रांड अंबेस्डर बनाया गया। लेकिन ब्रांड अंबेस्डर इतने व्यस्त रहते हैं कि उन्हें इस अभियान में काेई दिलचस्पी नहीं दिखाई। माेदी जी द्वारा इसे सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। लाेग भी स्वच्छता अभियान से खुश हैं। कार्यक्रम में तमाम समाजसेवी संगठन आैर भाजपा की सभी इकाईयां अपने अपने स्तर पर स्वच्छता का अभियान चला रही हैं। सरकारी कर्मचारी आैर अफसर भी इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। 

खास बात ये है कि इस अभियान ने अभी तक चर्चा ताे बहुत पाई लेकिन हकीकत कुछ आैर ही है। फाेटाे खिंचवाने आैर मीडिया में आने काे लेकर तमाम भाजपा नेता से लेकर अधिकारी तक साफ-सुथरी जगह पर झाडू लगाने से गुरेज नहीं कर रहे हैं।

एेसा ही एक नजारा राजधानी लखनऊ में बुधवार काे देखने काे मिला। उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी ओपी सिंह ने इस अभियान के तहत अपने तमामं पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर चारबाग रेलवे स्टेशन पर झाड़ू लगाई जहां पहले से ही साफ-सुथरा था। जाे सिर्फ समाज आैर मीडिया में दिखाने के लिए सिर्फ आैपचारिकता भर है।  

इस तरह की जा रही सफाई से सवाल खड़ा हाे रहा है कि क्या इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के स्वच्छ भारत अभियान का सपना साकार हाे पाएगा। 

रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण
इस दौरान डीजीपी ओपी सिंह ने रेलवे स्टेशन का बारीकी से निरीक्षण कर साफ सफाई और सुरक्षा को भी परखा। रेलवे अधिकारियों, कर्मियों से भी बात की। इसके साथ ही यूपी के सभी स्टेशन सहित तमाम जगह पर व्यापक सफाई अभियान चलाने का लोगों को संदेश भी दिया। डीजीपी ने कहा कि हमारा दायित्व बनता है कि हम कैसे पीएम मोदी के स्वच्छ और सुरक्षित भारत के अभियान में सहयाेग कर इसे आगे बढ़ाएं।