माैजूदा स्वरूप में तीन तलाक बिल पास हुआ तो दोहरे अत्याचार का शिकार होंगी मुस्लिम महिलाएंः मायावती

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2018 - 05:28 PM (IST)

लखनऊः बसपा सुप्रीमो मायावती ने राज्यसभा में पेश हो रहे तीन तलाक बिल को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मौजूदा स्वरुप में जो बिल पास कराया जा रहा है उससे मुस्लिम महिलाआें को दोहरे अत्याचार का शिकार होना पड़ेगा। 

मायावती ने तीन तलाक बिल यानी मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण बिल 2017 पर विपक्ष की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि इस बिल में संशोधन आवश्यक है। 

तीन तलाक बिल के पक्ष में है हमारी पार्टी 
शुक्रवार को एक प्रेस रिलीज़ जारी कर मायावती ने कहा कि बसपा तीन तलाक बिल के पक्ष में है। लेकिन मौजूदा स्वरुप में इसे पास कराने पर मुस्लिम महिलाएं दोहरे अत्याचार की शिकार होंगी। 

बिल को लेकर अड़ियल रुख अपना रही सरकार
मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर बिल को लेकर अड़ियल रुख अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष की मांग मानते हुए इसे प्रवर समिति के पास भेजा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब भी कोई कानून बनता है तो उससे पहले उस पर गहन विचार-विमर्श और होम वर्क होना चाहिए। लेकिन इस सरकार ने तीन तलाक बिल को लेकर ऐसा कुछ भी नहीं किया। 

वर्तमान विधेयक में सजा मुस्लिम महिलाओं के लिए और भी ज्यादा बुरा
मायावती ने कहा कि वर्तमान विधेयक में सजा आदि का जो प्रावधान किया गया है वह तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं के लिए और भी ज्यादा बुरा होकर उनके लिए दिन-प्रतिदिन की और भी नई समस्याएं पैदा करेगा। केंद्र सरकार को इस प्रकार की कमियों पर खुले मन से विचार करना चाहिए।