तीन नये शहरों को स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल करने के लिए केन्द्र का शुक्रिया: योगी

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 02:38 PM (IST)

लखनऊ: स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना में उत्तर प्रदेश के तीन और शहरों को शामिल करने पर केन्द्र का आभार व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि सूबे के पांच और शहरों को परियोजना से जोडऩे के प्रयास किये जायेंगे।

योगी ने कहा कि झांसी, अलीगढ़ और इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल करने के लिये वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू को आभार व्यक्त करते हैं। इससे पहले स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ वाराणसी, कानपुर व आगरा को सूचीबद्ध किया जा चुका है। नये नगरों को शामिल करने से मिशन के तहत अब नगरों की संख्या सात हो गयी है। मिशन के अनुरूप इन नगरों में कई परियोजनाओं को अन्तिम रूप देने की कार्रवाई तेजी से चल रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मेरठ, रायबरेली, गाजियाबाद, सहारनपुर व रामपुर को स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना में शामिल कराने के लिए गंभीरता से प्रयास करेगी। चयनित नगरों के विकास के लिए तत्परता से काम शुरू कर उन्हें समय से पूरा कराने के हर संभव प्रयास किये जाएंगे। 

मुख्यमंत्री ने साफ किया कि सरकार इन नगरों के विकास में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने में कतई नहीं हिचकेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराये गये कार्याें एवं उपलब्ध करायी जाने वाली सेवाओं के फलस्वरूप नगरों की स्थिति में पर्याप्त सुधार होगा, जिससे यहां के निवासियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। 

गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हर नागरिक को किफायती घर, प्रत्येक तरह की आधारभूत सुविधा, 24 घण्टे पानी एवं विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, शिक्षा के पर्याप्त विकल्प, सुरक्षा की आधुनिक सुविधा, मनोरंजन और खेल-कूद के साधन सहित अच्छे स्कूल और अस्पताल के अलावा, आसपास के क्षेत्रों से अच्छी और तेज कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनायी गयी है।