तीन तलाक के मुद्दे पर संघ ने दिया बड़ा बयान

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2016 - 06:28 PM (IST)

लखनऊ: मुसलमानों में एक साथ तीन बार तलाक बोलने को लेकर हो रही चर्चाआें के बीच राष्ट्रीय स्वयंं सेवक संघ ने आज कहा कि लैंगिक आधार पर अन्याय नहीं होना चाहिए। संघ के अवध प्रांत संघचालक प्रभुनारायण ने कहा, ‘‘मुस्लिम बहनों ने यह मामला उठाया है। संघ का मत है कि लैंगिक आधार पर अन्याय नहीं होना चाहिए। मुस्लिम बहनों के साथ न्याय होना चाहिए।’’ संवाददाताआें ने तीन तलाक के बारे में उनकी राय पूछी थी।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण मुद्दे पर पूछे गये सवाल पर प्रभुनारायण ने कहा, ‘‘राम मंदिर आंदोलन संघ ने पहले भी नहीं चलाया और आगे भी नहीं चलाएगा। यह आंदोलन जनता और संत चलाते हैं। संत और जनता यदि आंदोलन चलाएंगे तो हम उनका साथ देंगे।’’ प्रभुनारायण ने 23 से 25 अक्तूबर के बीच हैदराबाद के भाग्यनगर में हुई संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में पारित प्रस्तावों और चर्चा किये गये विषयों की जानकारी देने के लिए संवाददाता सम्मेलन बुलायी थी। जब सवाल किया गया कि क्या उत्तर प्रदेश के बारे में चर्चा हुई तो जवाब मिला, ‘‘हां, उत्तर प्रदेश में संगठन के कार्यों को लेकर चर्चा की गयी।’’ फिर जब प्रदेश के राजनीतिक हालात के बारे में पूछा गया तो बोले, ‘‘नो कमेंट (टिप्पणी नहीं करूंगा)।’’ 

उन्होंने बताया कि हैदराबाद बैठक में पारित एक प्रस्ताव में माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा केरल में संघ के स्वयंसेेवकों की हत्या और हिंसा का विरोध किया गया। उन्होंने कहा कि माकपा असहिष्णु और अधिनायकवादी मनोवृत्ति की है। अपनी विचारधारा के अलावा अन्य किसी विचारधारा को दोयम दर्जे का मानती है।

Up Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें