भारतीय सेना को मिले 325 नए जांबाज लेफ्टिनेंट, मित्र राष्ट्रों के 70 कैडेट हुए पास आउट

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 03:30 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 395 जैंटलमैन कैडेट पास आउट हुए। इसमें भारतीय सेना को 325 नए जांबाज लेफ्टिनेंट मिले तो वहीं मित्र राष्ट्रों के 70 कैडेट भी पास आउट हुए हैं।
PunjabKesari
देहरादून आईएमए में पासिंग आउट परेड में बतौर मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर परेड की सलामी ली। इतना ही नहीं देहरादून भारतीय सैन्य अकादमी देश को अब तक 62000 सैन्य अधिकारी दे चुकी है, जिसमें मित्र राष्ट्रों के 2572 सैन्य अफसरों को प्रशिक्षण आईएमए की ओर से दिया गया है। कोरोना काल में पासिंग आउट परेड के दौरान कोरोना के नियमों का अनुपालन करते हुए अभिभावकों को भी परेड और पीपिंग सेरेमनी में आने का न्योता दिया गया था। इसके बाद पासिंग आउट परेड में पहुंचे अभिभावकों ने अपने बच्चों के कंधों पर सितारे सजाए और उनके उज्जवल भविष्य की कामनाएं भी की।
PunjabKesari
वहीं पासिंग आउट परेड में इन जांबाज अधिकारियों का जोश और जज्बा देखने लायक था। इसमें अथक मेहनत और प्रयास के बलबूते शनिवार को यह कैडेट पास आउट होकर लेफ्टिनेंट बनकर अपनी अपनी टुकड़ियों का नेतृत्व करेंगे। अपनी ट्रेनिंग के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले वचन दीप सिद्धू को सोल्ड ऑफ ऑनर से भी नवाजा गया।

राज्यवार पास आउट कैडेट की सूची इस प्रकार हैः-
325 भारतीय, 70 मित्र राष्टों के जैंटलमेंट कैडेट्स पास आउट हुए। इस पासिंग आउट परेड से पास आउट होने के बाद उत्तर प्रदेश के 50, हिमाचल के 10, उत्तराखंड के 24, दिल्ली के 13, हरियाणा के 45, गुजरात के 4, पश्चिम बंगाल के 6, तेलंगाना के 3, तमिलनाडु के 6, राजस्थान के 18, पंजाब के 15, उड़ीसा के 4, मिजोरम के 2, मणिपुर के 3, बिहार के 32, चंडीगढ़ के 4, असम के 6, झारखंड के 6, केरल के 15, कर्नाटक के 5, जम्मू कश्मीर के 11 कैडेट्स सेना में अधिकारी बनें।
PunjabKesari
मित्र राष्ट्रों के पासआउट कैडेट निम्नलिखित हैः-
मित्र राष्ट्रों में सबसे अधिक अफगानिस्तान के 41 कैडेट्स है। भूटान के 17, तजाकिस्तान के 3, मॉरीशस के 1, नेपाल के 2, मालदीप के 1, वियतनाम के 3, श्रीलंका के 1, म्यांमार का 1 कैडेट्स सेना में अधिकारी बना।

बता दें कि भारतीय सैन्य अकादमी अपने कुशल अनुशासन और प्रशिक्षण के लिए पूरी दुनिया में अलग पहचान रखती है, जहां शनिवार की पासिंग आउट परेड में 395 जेंटलमैन कैडेटों ने पास आउट होकर अपनी अपनी सेना का अभिन्न अंग बनकर कामयाबी हासिल की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static