27 अक्टूबर को भैयादूज के दिन बंद होंगे Kedarnath Dham के कपाट, विजयादशमी पर हुई घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 01:05 PM (IST)

 

रुद्रप्रयागः 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट बन्द होने की तिथि आज विजयादशमी पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओकारेश्वर मन्दिर में पंचांग गणना के अनुसार घोषित कर दी गई है।

PunjabKesari

इस बार भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 27 अक्टूबर को भैयादूज पर्व पर तुला लगन में प्रातः 8 बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। कपाट बंद होने के बाद भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल-विग्रह उत्सव डोली धाम से रवाना होगी तथा प्रथम रात्रि प्रवास के लिए रामपुर पहुंचेगी। इसके बाद 29 अक्टूबर को शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में विराजमान होगी।

PunjabKesari

वहीं दूसरी तरफ द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर के कपाट बंद होने की तिथि भी विजयादशमी पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मन्दिर ऊखीमठ में पंचांग गणना के अनुसार घोषित कर दी गई है। इस बार द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर धाम के कपाट आगामी 18 नवम्बर को प्राप्त 8 बजे वृश्चिक लगन में शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे।

PunjabKesari

भगवान मदमहेश्वर के कपाट बंद होने के बाद भगवान मदमहेश्वर की चल-विग्रह उत्सव डोली धाम से रवाना होगी तथा प्रथम रात्रि प्रवास के लिए गौंडार गांव पहुंचेगी। अंत में 21 नवम्बर को शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में विराजमान होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static