श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 17 मई को सुबह 5 बजे खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

punjabkesari.in Thursday, Mar 11, 2021 - 12:01 PM (IST)

 

रुद्रप्रयागः महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर आज ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है। बाबा केदार के धाम 17 मई को सुबह 5 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। वहीं इससे पहले बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय हुआ था।

केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने गुरुवार को बाबा केदार के धाम खुलने की तिथि और समय की घोषणा की। 17 मई को सुबह 5 बजे मेष लग्न में केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। पंचकेदार गद्दी ओंकारेश्वर मंदिर में पंचांग गणना के आधार पर तिथि व समय तय किया गया। इस क्रम में 13 मई को भैरवनाथ पूजा होगी। 14 मई को भगवान केदारनाथ की चल उत्सव विग्रह डोली धाम के लिए प्रस्थान करेगी और रात्रि प्रवास फाटा में होगा। 15 मई को डोली गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी।

बता दें कि हिमालय की पहाड़ी पर स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल 18 मई को प्रातः 4 बजकर 15 मिनट पर खुलने जा रहे हैं। बसंत पंचमी के पावन पर्व पर कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अधिकारियों ने बताया कि भगवान बद्री विशाल के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 18 मई प्रातः 4 बजकर 15 मिनट पर खोल दिए जाएंगे।

Content Writer

Nitika