हाईकोर्ट की फटकार के बाद चेती उ.प्र. सरकार, डेंगू को महामारी घोषित करने का लिया निर्णय

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2016 - 07:31 PM (IST)

लखनऊ: इलाहाबाद हाईकोर्ट के कड़ी फटकार के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने डेंगू को महामारी घोषित करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने ये जानकारी शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच को दी। राहुल भटनागर ने कहा कि प्रदेश सरकार अब डेंगू को महामारी घोषित करेगी, जिससे इसके प्रकोप से प्रभावी तरह से निपटा जा सके। इसके लिए जल्द ही कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। 

इस मामले में दाखिल जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान पेश हुए मुख्य सचिव ने अदालत को बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार ने फूलप्रूफ एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी डेंगू के प्रभाव को खत्म करने और इसके पीड़ितों को बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया करवाने के कार्यों की निगरानी व संचालन कराएगी। वहीं टेक्निकल कमेटी में शामिल विशेषज्ञ डेंगू के इलाज के लिए ट्रीटमेंट प्लान के साथ असरदार दवा व जांच-परीक्षण से जुड़े कार्यों को आसान व सुलभ बनाने के संबंध में सुझाव देंगे। 

गौरतलब है कि बीते 18 अक्टूबर को हाईकोर्ट ने डेंगू पर गलत आंकड़े पेश करने पर प्रदेश सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी। कोर्ट ने डेंगू पर ताजा आंकड़े पेश करने को कहा था। 

Up News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें