हाईकोर्ट का का कड़ा रुख: अतीक को जल्द गिरफ्तार करे पुलिस

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2017 - 10:15 PM (IST)

इलाहाबाद: शियाट्स एग्रीकल्चर डीम्ड युनिवर्सिटी में अध्यापकों और कर्मचारियों के साथ मारपीट करने के मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुये आरोपी आपराधिक छवि वाले पूर्व सांसद अतीक अहमद और उसके साथियों की जल्द गिरफ्तारी के आदेश दिये है। न्यायालय ने इलाहाबाद के पुलिस अधीक्षक को मामले की जांच में हुयी प्रगति के बारे रिपोर्ट प्रेषित करने को कहा है। अदालत ने साफ किया है कि अतीक सिर्फ उच्च न्यायालय में समर्पण कर सकता है। इसके अलावा कोई और अदालत उसके समर्पण संबधित प्रार्थनापत्र पर विचार नहीं करेगी। मामले की अगली सुनवाई 13 फरवरी को होगी। 

मुख्य न्यायाधीश भोसले और वर्मा की पीठ ने सुनाया फैसला
मुख्य न्यायाधीश डी बी भोसले और न्यायाधीश यशवंत वर्मा की पीठ ने शियाट््स के सुरक्षा अधिकारी राम किशन सिंह द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के बाद यह आदेश दिया। याचिका में आरोप लगाया गया है कि मामले के प्रति पुलिस का रवैय्या गंभीर नही है। याचिकाकर्ता ने जिला प्रशासन से उचित सुरक्षा मुहैय्या करने की गुहार लगायी थी मगर उसे अब तक उसे सुरक्षा उपलब्ध नहीं करायी गयी। सुनवाई के दौरान याची के वकील ने कहा कि उसका मुव्वकिल खौफजदा है और याचिका वापस लेना चाहता है। 

इस पर न्यायालय ने कहा कि याची यदि मामले की सुनवाई में आगे बढऩा नहीं चाहता है तो अदालत याचिका को पीआईएल के तौर पर लेगी और दस्तावेजों के आधार पर मामले की सुनवाई स्वयं करेगी। पिछली सुनवाई में न्यायालय ने पुलिस अधीक्षक से मामले की प्रगति रिपोर्ट के साथ उपस्थित रहने को कहा था। पुलिस अधीक्षक का तर्क था कि अतीक और उसके गुर्गो की गिरफ्तारी के तमाम प्रयास किये गये मगर पुलिस को सफलता नहीं मिली। पीठ ने कहा कि पुलिस अधीक्षक यदि आरोपी को गिरफ्तार करने में असफल रहते है तो उनका तबादला कहीं और कर दिया जाये। न्यायालय ने यह भी कहा कि पुलिस अतीक को पकडऩे में विफल है तो किसी और एजेंसी को मामला सुपुर्द किया जाये।

क्या है पूरा मामला?
गौरतलब है कि 14 दिसंबर 2016 को नैनी क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद अतीक अहमद और गुर्गों ने नकल के मामले में बर्खास्त किये गए दो छात्रों को बहाल किये जाने का दबाव बनाने के लिए इलाहाबाद की शियाट््स एग्रीकल्चर डीम्ड यूनिवर्सिटी में धावा बोलकर वहां के टीचर्स व प्रशासनिक अफसरों के साथ मारपीट की थी और सरेआम हथियारों का प्रदर्शन किया था। घटना की कुछ तस्वीरें कैपस में लगे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई थीं। 

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें