ये युवा हो सकता है मायावती का उत्तराधिकारी! खुद बसपा सुप्रीमो ने कराया परिचय

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 03:28 PM (IST)

लखनऊ: भारत की राजनीति में हमेशा से ही वंशवाद का बोलबाला रहा है। जम्मू-कश्मीर में अबदुल्ला परिवार हो, पंजाब में बादल हों या फिर देश के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार मुलायम सिंह यादव हों सभी ने अपनी राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए अपने ही परिवार के किसी चेहरे को चुना है। अब इस वंशवाद की राजनीति में एक ऐसी पार्टी की इंट्री होने के संकेत मिल रहे हैं जो हमेशा से ही इसके खिलाफ रही है। जी, हां हम बात कर रहे हैं देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बहुजन समाज पार्टी की। बसपा मुखिया मायावती भी अब उसी दिशा में बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। 

मेरठ की बसपा रैली में मिले संकेत
इस बात के संकेत तब मिले जब पार्टी प्रमुख मायावती ने 18 सितम्बर को मेरठ में हुई रैली में अपने भतीजे आकाश का औपचारिक परिचय करवाया। इसके साथ ही मायावती ने आकाश के पिता व अपने छोटे भाई आनन्द कुमार का भी परिचय करवाया।  

मायावती ने कराया पिता-पुत्र का परिचय 
ऐसा पहली बार हुआ है जब मायावती ने पिता-पुत्र की इस जोड़ी का परिचय इस तरह खुले मंच से कराया हो। हालांकि मायावती ने आनंद की राजनीति में एंट्री को लेकर पहले ही संकेत दे दिया था। मायावती ने 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के अवसर पर अपने छोटे भाई आनंद कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घोषित किया था। 

बसपा की लगातार बैठकों में ले रहे हैं हिस्सा
पार्टी की लाइन को समझने के प्रयास से मायावती का भतीजा आकाश व भाई आनंद कुमार लगातार लखनऊ व दिल्ली में हो रही बैठकों में भी हिस्सा ले रहे हैं जिससे पार्टी के भीतर दोनों की भागीदारी भी बढ़ती नजर आ रही है। 

मायावती उत्तराधिकारी कर सकती हैं घोषित 
ऐसा माना जा रहा है कि मायावती आने वाले समय में अपने भतीजे आकाश को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर सकती हैं। आकाश युवा होने के साथ-साथ सुशिक्षित भी हैं। आकाश ने लंदन से मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएशन किया है। ऐसे में जनता के बीच एक स्वच्छ छवि के नेता को पेश करने से पार्टी को फायदा होगा।