केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री ने किया उत्तराखंड में सौभाग्य योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 10:02 PM (IST)

देहरादून: केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह ने कहा कि देश के हर गरीब के घर में बिजली के सपने को साकार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के अंतर्गत 1 अप्रैल तक देश के लगभग 4 करोड़ विद्युत से वंचित घरों को कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड को हर संभव मदद मिल रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भरोसा दिया कि उत्तराखंड की योजनाएं केंद्र सरकार में लंबित नहीं रहेंगी। यहां से जो भी योजनाएं केंद्र को जाएंगी, उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। 

 

शुक्रवार को देहरादून के पवेलियन ग्राउंड में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) का जोर-शोर के साथ राज्य स्तर पर शुभारंभ किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह महत्वाकांक्षी योजना है, जो गरीबों के घरों को रोशन ही नहीं करेगी, बल्कि उन्हें डिजिटल इंडिया से भी जोड़ेगी। 

 

उन्होंने कहा कि योजना को 1 अप्रैल तक प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के नेतृत्व वाली सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तराखंड में ऊर्जा निगम का 200 करोड़ रुपये का घाटा कम हो गया है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केन्द्रीय राज्य मंत्री ने लाभार्थियों को संयोजन पत्र वितरित कर योजना का शुभारंभ किया। 

 

इस अवसर पर सांसद विजय लक्ष्मी शाह, पूर्व विस अध्यक्ष हरबंस कपूर, मंत्री रेखा आर्य, विधायक खजान दास, गणेश जोशी, उमेश शर्मा काऊ, मुन्ना सिंह चौहान, सहदेव पुंडीर, दिलीप रावत, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, सुनील उनियाल गामा, मुख्य सचिव उत्पल कुमार, आरईसी के सीएमडी पीडी रमेश, यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा, यूजेवीएन के एमडी एसएन वर्मा समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। 

 

उत्तराखंड में एक ही दिन 10 हजार घरों को बिजली कनेक्शन वितरित
समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि सौभाग्य योजना के अन्तर्गत पहले दिन प्रदेश भर में 10,400 घरों को बिजली के कनेक्शन दिये गए। मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 1235 घरों को विद्युत कनेक्शन दिए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली पहुंचाने का मतलब सिर्फ रोशनी नहीं है। आधुनिक युग में जब देश डिजिटल हो रहा है, तो इंसान तकनीक पर निर्भर होता जा रहा है। 

 

हमारे सभी उपकरण बिजली पर ही निर्भर हैं। ऐसे में गरीब घरों में प्रकाश पहुंचाने की पहल बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना से उन सभी परिवारों के जीवन में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन आएगा, जो परिवार अब तक बिजली से वंचित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में ऐसे 46 गांवों में बिजली पहुंचाई गई है। जहां अभी तक बिजली नहीं थी। अभी राज्य में 26 गांव ऐसे हैं, जहां बिजली पहुंचाना बाकी है। 

पूरे प्रदेश में एक साथ योजना लांच
सचिव ऊर्जा राधिका झा ने बताया कि पूरे प्रदेश में एक साथ सौभाग्य योजना को लांच किया गया। उन्होंने बताया कि जिलों में भी प्रभारी मंत्री और विधायकों की उपस्थिति में योजना को शुरू किया गया है। राज्य में 3,52,625 परिवार विद्युत से वंचित हैं। इसमें से 95,577 परिवारों को दीनदयाल उपाध्याय योजना से विद्युत आपूर्ति की जाएगी।