केन्द्रीय परिवहन व जल संसाधान मंत्री का आश्वासन, नमामि गंगे योजना में देहरादून शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 09, 2018 - 03:31 PM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी तथा जलसंसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत उत्तराखण्ड में किये जा रहे कार्यों को 31 दिसम्बर, 2018 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये है। साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार को यह भी आश्वासन दिया है कि देहरादून को भी नमामि गंगे योजना में शामिल किया जाएगा।

 

सोमवार की देर शाम देहरादून के एक स्थानीय होटल में प्रदेश सरकार के साथ हुई समीक्षा बैठक में केन्द्रीय मत्री ने यह भी निर्देश दिये कि नमामि गंगे योजना के तहत पूर्ण होने वाली योजनाओं के रख-रखाव की जिम्मेदारी भी कार्यदायी संस्था को सौंपी जाए। गंगा यमुना के अतिरिक्त काली गंगा, राम गंगा के साथ ही सहायक नदियों के सीवेज ट्रीटमेंट की भी कार्ययोजना बनायी जाए। केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने देहरादून को भी नमामि गंगे योजना में शामिल करने पर सहमति जतायी है। उन्होंने अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सीवेज ट्रीटमेंट के बाद गंदा पानी नदियों में न प्रवाहित हो। 

 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव एवं सम्बंधित विभागीय अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं के प्रमुखों के साथ उत्तराखण्ड में संचालित नमामि गंगे की योजनाओं की समीक्षा करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में संचालित नमामि गंगे के 1191 करोड रूपये के 66 कार्य प्रस्तावित है। इन योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन व गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा के अधीन सुनिश्चित करने के निर्देश भी केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने दिये।