उन्नाव गैंगरेप कांड: CBI ने भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 04:55 AM (IST)

लखनऊ: इलाहाबाद उच्च न्यायालय के कड़े रुख को देखते हुए उन्नाव के बहुचर्चित बलात्कार काण्ड के आरोप में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) विधायक कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार कर लिया। 

सीबीआई ने सेंगर को तड़के करीब पांच बजे लखनऊ स्थित उनके घर से हिरासत में लिया था। सीबीआई उनसे लगातार पूछताछ कर रही थी। उन्हें उन्नाव भी ले गयी थी। न्यायालय ने कड़ा रुख अपनाते हुए सीबीआई से कहा था कि हिरासत नहीं, आरोपी विधायक को गिरफ्तार करो। सेंगर को कल अदालत में पेश किया जाएगा।

बता दें कि पीड़िता का आरोप है कि बांगरमऊ के विधायक ने पिछले साल 17 जून को उसके साथ बलात्कार किया था। उसके पिता को विधायक के भाई और समर्थकों ने मारा पीटा भी था, जिस कारण उनकी पिछले सोमवार को न्यायिक हिरासत में मृत्यु हो गई थी। महाधिवक्ता ने पीठ को बताया कि 17 अगस्त 2017 को मुख्यमंत्री कार्यालय में एक आवेदन भेजा गया था। आवेदन में विधायक के विरुद्ध बलात्कार के आरोप लगाये गए थे। आवेदन को उचित कार्रवाई के लिए उन्नाव में संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया था।

महाधिवक्ता की इस दलील पर पीठ ने सवाल किया कि इस मामले में और क्या किया गया, क्या अब तक कोई गिरफ्तारी की गई है। खंडपीठ और महाधिवक्ता के बीच इस मामले पर काफी लंबी बहस हुई। कई बार खंडपीठ का रुख काफी तल्खी वाला रहा। विधायक के खिलाफ 11 अप्रैल की रात बलात्कार और पास्को एक्ट सहित कई धाराओं में मुकदमें दर्ज किए गए थे। इससे पहले अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन राजीव कृष्ण की अध्यक्षता में गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट के आधार पर विधायक के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की गई। 


  
 

Punjab Kesari