यूपी ATS की बड़ी कार्रवाई, जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी सहित 12 संदिग्ध गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Feb 22, 2019 - 05:29 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) ने आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के दो संदिग्ध सदस्यों को सहारनपुर के देवबंद से गिरफ्तार किया है। यूपी के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने शुक्रवार को यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यूपी एटीएस को दो दिन पहले सूचना मिली थी कि देवबंद में जैश ए मोहम्मद से जुड़े दो आतंकवादी छात्र के रूप में रह रहे हैं। र्सिवलांस की मदद से उनकी पड़ताल की गई तो शक और मजबूत हो गया।

डीजीपी ने बताया कि कल शाम एटीएस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर भेजा गया और जब उन संदिग्धों के बारे में जानकारी पुख्ता हो गई तो कल रात दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों में से शाहनवाज जम्मू कश्मीर के कुलगाम का रहने वाला है वहीं उसका साथी आकिब अहमद पुलवामा का निवासी है। उनके पास से कुछ हथियार, मोबाइल में वीडियो, कुछ फोटोग्राफ तथा कुछ अन्य संदिग्ध सामग्री बरामद की गई है जिन्हें खंगाला जा रहा है।

ओपी सिंह ने बताया कि शाहनवाज और आकिब अहमद अपने संगठन में युवकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश आए थे। शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि इनमें से शाहनवाज बम बनाने में माहिर होने के साथ-साथ आतंकवाद का प्रशिक्षण भी देता है। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पकड़े गए दोनों संदिग्ध आतंकवादियों की उम्र 20 से 25 साल के बीच है दोनों को ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाकर अदालत में पेश किया जाएगा।

इस बात की भी जांच की जाएगी कि दोनों ने उत्तर प्रदेश में कितने युवाओं को अपने संगठन में भर्ती किया है। इन दोनों का निशाना क्या था। इनका कौन धन मुहैया करा रहा था, और क्या पिछली 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में दोनों का कोई हाथ था या नहीं। डीजीपी ने बताया कि दोनों आतंकियों के पुलवामा हमले से जुड़े होने की भी जांच की जा रही है। इनकी फडिंग कौन करता है। ये स्थानीय स्तर पर किन-किन लोगों के संपर्क में थे इसकी जांच की जा रही है।

आरोपी शाहनवाज की निशानदेही पर देवबंद सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ समेत कई जनपदों में एटीएस ने छापेमारी शुरू कर दी है। कई संदिग्धों को भी हिरासत में लिया गया है। इन सभी से पूछताछ जारी है। 

 

Tamanna Bhardwaj