यूपी उपचुनाव: CM योगी का चला जादू, क्लीन स्वीप की तरफ बीजेपी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2020 - 01:58 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की 7 सीटों पर मतगणना जारी है। रुझानों में बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है जबकि एकमात्र सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए है। कुछ ही घंटों बाद पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश में लगभग सभी सीटों पर बीजेपी ही जीतती दिख रही है। 1 बजे तक के आए रुझानों में बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि निर्दलीय प्रत्याशी 1 सीट पर आगे है। बता दें कि शुरुआती रुझानो में सपा-बसपा कई सीटों पर आगे चल रही थीं। लेकिन समय जैसे जैसे बीतता गया दोनों पार्टियां रुझानों में बढ़त बरकरार नहीं रख पाईं और बाहर हो गईं। स्थिति अब ये है कि दोनों पार्टियों के प्रत्याशी सभी सीटों पर पीछे चल रहे हैं। 

मुख्यमंत्री योगी का चला जादू
बिहार विधानसभा चुनाव के स्टार प्रचारक रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यहां भी जादू चल गया है। मुख्यमंत्री ने सभी 7 सीटों पर पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में रैलियां की। जिसका परिणाम मतगणना में साफ नजर आ रहा है। कुल 7 में से 6 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है। 

सपा-बसपा-कांग्रेस को भारी नुकसान
आगामी विधानसभा चुनाव का सेफीफाइनल माने जा रहे इस चुनाव में सपा-बसपा और कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। तीनों पार्टियों के उम्मीदवारों को एक भी सीट मिलती नहीं नजर आ रही है। सभी सीटों पर इनके प्रत्याशी पीठे चल रहे हैं। शुरुआती दौर में भले ही सपा-बसपा कुछ सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी लेकिन वह ज्यादा देर तक नही रहा। बीजेपी प्रत्याशी सपा-बसपा के बढ़त वाली सीट पर भी बढ़त बना लिया। 

कांग्रेस की उम्मीदों पर फिरा पानी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव से ही यूपी की राजनीति में सक्रिय हैं। कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता चुनाव में अच्छे परिणाम को लेकर काफी उत्साहित भी थे। लेकिन इसका कोई फायदा उन्हें मिलता नहीं दिख रहा है। शुरुआती रुझानों से लेकर अबतक उनके किसी भी नेता को किसी भी सीट पर बढ़त नहीं मिली। सभी 7 सीटों पर उनके प्रत्याशी तीसरे-चौथे नंबर पर ही दिख रहे हैं। हालांकि अभी भी सभी सीटों पर मतगणना जारी है। इतना तो तय है कि अगर कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलती है तो इसका असर आगामी विधानसभा चुनाव में देखने को मिलने। 
 

Ajay kumar