यूपी उपचुनाव: करारी हार से नाराज मायावती ने तीनों कॉर्डिनेटर से मांगी रिपोर्ट, गिर सकती है गाज

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 11:59 AM (IST)

लखनऊ: यूपी उपचुनाव में मिली करारी हार का ठीकरा बसपा सुप्रीमो मायावती ने बीजेपी के सिर पर फोड़ा था। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘यूपी विधानसभा आमचुनाव से पहले बीएसपी के लोगों का मनोबल गिराने के षडयंत्र के तहत बीजेपी द्वारा इस उपचुनाव में सपा की कुछ सीटें जिताने व बीएसपी को एक भी सीट नहीं जीतने देने को पार्टी के लोग अच्छी तरह से समझ रहे हैं। वे इनके इस षडयंत्र को फेल करने के लिए पूरे जी-जान से जरूर जुटेंगे।’

उत्तर प्रदेश के तीनों कॉर्डिनेटर से मांगी रिपोर्ट 
अब मायावती ने बसपा की हार पर उत्तर प्रदेश के तीनों कॉर्डिनेटर मुनकाद अली, भीमराव अंबेडकर और आरएस कुशवाहा से रिपोर्ट मांगी है। हार की वजह से लेकर जातिगत आधार पर मिले वोटों का हिसाब भी मायावती ने मांगा है। कहा जा रहा है कि हार से नाराज बसपा सुप्रीमो तीनों कॉर्डिनेटर को उनके पद से हटा सकती हैं। 

अपनी भी सीट नहीं बचा पाईं बसपा
बसपा अंबेडकरनगर की अपनी जलालपुर सीट भी नहीं बचा पाई। इस सीट पर भी उसे नजदीकी हार का सामना करना पड़ा है। निश्चित जीत की ओर अग्रसर बसपा की डॉ. छाया वर्मा सपा उम्मीदवार से अंतिम चरण की मतगणना मेे पिछड़ कर चुनाव हार गयीं। यूपी में विधानसभा की 11 सीटों के उपचुनाव में भाजपा ने आठ और सपा ने तीन सीटें जीती हैं जबकि बसपा और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला है। 

हरियाणा, महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में भी बसपा का पत्ता साफ
गौरतलब है कि हाल ही में हरियाणा, महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में और यूपी की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में बसपा खाता भी नहीं खोल पाई है। इस हार से तिलमिलाई मायावती ने अपने पदाधिकारियों को हटाना शुरू कर दिया है। 

Ajay kumar