UP में काेराेना का कहर जारीः 5 और लोगों की हुई मौत, 323 नये मामले आए सामने

5/20/2020 10:25:15 AM

लखनऊः उत्तर प्रदेश में काेराेना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। राज्य में आज पांच और संक्रमित लोगों की मौत हो गयी और संक्रमण के 323 नये मामले सामने आये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार रात जारी बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश के मेरठ, फिरोजाबाद, वाराणसी, बस्ती और जालौन में आज कोरोना संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। प्रदेश में अब तक 123 संक्रमित लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 323 नये मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 44 मामले बस्ती में आये हैं। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में 31 तथा अलीगढ़ में 21 मामले सामने आये हैं। राज्य में अब तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 4926 मामले सामने आये हैं, जिनमें से 2918 ठीक होकर घर जा चुके हैं। प्रदेश में इस वक्त कोरोना संक्रमण के 1885 मामले सक्रिय हैं।

इसके पूर्व, प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया 'आशा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में आये चार लाख 75 हजार 812 प्रवासी श्रमिकों और कामगारों का सर्वेक्षण किया। इनमें से 565 लोग कोरोना संक्रमण के किसी ना किसी लक्षण जैसे सांस लेने में तकलीफ, सर्दी, खांसी और बुखार से ग्रस्त मिले। इनकी जांच करायी गयी और 117 लोगों की जांच के परिणाम आये हैं, जिनमें से 26 लोगों में इसकी पुष्टि हुयी है ।' प्रसाद ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों में संक्रमण का प्रतिशत 22 . 2 है जबकि प्रदेश का कुल मिलाकर संक्रमण का प्रतिशत 2 . 6 है। यानी प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों में नौ गुना अधिक संक्रमण पाया गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को निर्देश दिया कि राज्य के हर जनपद में संक्रामक रोग की जांच के लिए एक प्रयोगशाला स्थापित की जाए। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग कार्ययोजना बनाएगा। जहां जहां मेडिकल कालेज हैं, वहां चिकित्सा शिक्षा विभाग और जहां नहीं हैं, वहां स्वास्थ्य विभाग ऐसी प्रयोगशालाएं स्थापित करेगा ताकि संचारी एवं संक्रामक रोगों की जनपद स्तर पर ही जांच हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

static