पाषर्दी बचाने की खातिर चुनावी दंगल में उतारी गई 'एक दिन की दुल्हन'

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 02:15 PM (IST)

उत्तर प्रदेश (कानपुर): नगर निगम चुनाव का शुमार लोगों को कैसे कैसे काम करवाने पर मजबूर कर देता है उसकी बानगी कानपुर में देखने को मिला। यहां का एक वार्ड महिला के लिए क्या आरक्षित हुआ वर्तमान पार्षद की नींद ही उड़ गई। अपनी सीट बचाने के लिए पार्षद ने आनन फानन में शादी करने तक से गुरेज नहीं किया। हद तो यह हो गई कि नई नवेली दुल्हन के हाथों की मेंहदी भी नहीं उतरती थी शादी के अगले दिन ही उसे चुनावी अखाड़े में उतरने का फरमान सुना दिया गया।

सीख रही है राजनीति का ककहरा
किसी भी नयी नवेली दुल्हन के लिये अपने पति के साथ एकान्त में चन्द लम्हें बिताने की कोशिश होती है, जहॉ वो अपने भावी जीवन के सपने बुन सके। लेकिन नेहा को शादी के अगले दिन
 से ही अपने पति की ख्वाहिशें पूरी करने के लिये राजनीति का ककहरा सीखना पड़ रहा है। माथे में भरे सिन्दूर और सिर को लाल साड़ी के पल्लू से ढके नेहा को अपने भावी राजनीति सफर का जरा भी इल्म नहीं है लेकिन उसे भरोसा है कि मास्टर ऑफ आर्टस की डिग्री होने के कारण वो इस उत्तरदायित्व को निभा सकेगी। ऐसे में यह सवाल भी उठना लाजमी है कि क्या समाजवादी पार्टी अपने उस निवर्तमान पार्षद की ख्वाहिश को पूरा करेगी, जिसने टिकट की चाह में धूमधाम से होने वाले विवाह का मोह छोड़कर कुर्सी के मोह को तवज्जो दी। साथ ही जल्दबाजी में सादगी वाली शादी करके पत्नी को टिकट की कतार में खड़ा कर दिया।

यह है मामला
- कानपुर के नवाबगंज क्षेत्र के वार्ड 43 से पिछला चुनाव समाजवादी पार्टी के राजकिशोर यादव जीते थे।
- उनकी शादी आगामी 23 नवम्बर को नेहा के साथ होना तय थी। शादी के निमन्त्रण बॉटे जा रहे थे कि तभी नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। 
- कानपुर नगर निगम में 22 नवम्बर को मतदान होना तय हुआ। 
- राजकिशोर की शादी की खुशियां उस समय काफूर हो गई जब उन्हें पता चला कि उनका वार्ड महिला कोटे में आरक्षित कर दिया गया है।
- राजकिशोर जुगत निकाली और तीन सप्ताह पहले यानि 31 अक्तूबर को ही अपना ब्याह रचा डाला। 
- विवाह के अगले ही दिन उन्होने अपनी नयी नवेली दुल्हन को चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा कर दी।
- अब नेता जी ने पार्टी आलाकमान के सामने टिकट पर दावा ठोंक दिया है और पत्नी को पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार बनाने की मॉग की है।