यूपी चुनाव: अखिलेश की सूची से मुलायम के करीबी OUT, दागियों पर भी गिरी गाज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2017 - 02:54 PM (IST)

लखनऊ: यूपी चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने अबतक अपने 300 कैंडिडेटों की लिस्ट जारी कर दी है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुलायम और शिवपाल के करीबी 93 उम्मीदवारों का टिकट काटकर यह संकेत दिया है कि अब वही सपा के सर्वेसर्वा हैं। हालांकि उन्होंने शिवपाल यादव और अपर्णा यादव को टिकट देकर मुलायम सिंह को मनाने की कोशिश की है। साथ ही जनता को यह भी मैसेज देने की कोशिश की है कि अब सपा परिवार में सबकुछ ठीक है। 

दागी उम्मीदवारों को भी नही बख्सा
विवाद की वजह बने दागी उम्मीदवारों को भी अखिलेश ने नहीं बख्सा। अखिलेश ने मुलायम की सूची में से जिन 93 उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया है, उनमें मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद जैसे बाहुबली शामिल हैं। मुलायम सिंह द्वारा जारी सूची में अतीक अहमद का नाम था, लेकिन अखिलेश ने उन्हें टिकट नहीं दिया। वे भदोही जिले के ज्ञानपुर सीट से विधायक रह चुके हैं। वहीं कौमी एकता दल के मुख्तार अंसारी और उनके परिवार के किसी सदस्य को भी अखिलेश की सूची में जगह नहीं मिली है, जबकि इनकी मुलायम और शिवपाल से काफी नजदीकियां रहीं हैं। इनके अतिरिक्त पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र अमनमणि को भी टिकट नहीं मिला है। पिछले वर्ष पत्नी की हत्या के मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया था। वे महाराजगंज के नौतनवां विधानसभा सीट से सपा के उम्मीदवार रह चुके हैं। 

मंत्रियों पर भी गिरी गाज 
बाहुबलियों के अतिरिक्त अखिलेश ने दो मंत्रियों के भी टिकट काटे हैं, जिनमें कासगंज से विधायक मणिपाल सिंह और गाजीपुर से विधायक विजय कुमार मिश्रा शामिल है। इसके अतिरिक्त शादाब फातिमा को भी अखिलेश ने रिप्लेस कर दिया है, उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया गया था। शादाब गाजीपुर के जरूराबाद से विधायक थीं। 

बेनी के बेटे का भी कटा टिकट
बेनी के बेटे का भी कटा टिकट मुलायम के कुछ और करीबियों को भी अखिलेश ने टिकट दिया है, जिसमें करहल से विइधायक सोवाराम सिंह यादव हैं। इससे पहले अखिलेश यादव ने उनके चचेरे भाई अंशुल यादव को टिकट दिया था। सपा से राज्यसभा सांसद बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा का भी अखिलेश यादव ने टिकट काट दिया है, उनकी जगह अरविंद सिंह गोप को बाराबंकी से टिकट दिया गया है। माना जा रहा है कि राकेश वर्मा भाजपा में शामिल हो सकते हैं और भाजपा के टिकट पर ही चुनाव लड़ सकते हैं।

अधर में लटका गायत्री प्रजापति का भाग्य 
मुलायम के करीबी माने जाने वाले गायत्री प्रजापति का भाग्य अभी अधर में लटका है, क्योंकि अखिलेश ने उन्हें अमेठी से टिकट दिया है , जबकि कांग्रेस से गठबंधन के बाद इस सीट पर वह अपनी दावेदारी पेश कर रही है। गायत्री प्रजापति के अतिरिक्त भी कई ऐसे लोग हैं जो मुलायम के करीबी रहे और उन्हें अखिलेश ने दरकिनार कर दिया है। जय शंकर पांडेय के पुत्र आशीष पांडेय को भी अयोध्या से टिकट नहीं मिला है, हालांकि जयशंकर को कटेहारी से टिकट दिया गया है। 

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें