UP: 10 मार्च से होंगे B.Ed के लिए ऑनलाइन आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2017 - 04:47 PM (IST)

लखनऊ: शिक्षक में कैरियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश में दो वर्षीय बीएड कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मार्च से शुरू होंगे। 25 मार्च तक अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। इसके बाद 26 से 31 मार्च तक विलंब शुल्क भरकर अभ्यर्थी फॉर्म भर सकेंगे। शासन ने परीक्षा की जिम्मेदारी लविवि को दी है। तीन मई को बीएड में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बीएड का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए इस बार आधार कार्ड अनिवार्य होगा। 

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन शुल्क अभी तय नहीं है। इसके लिए एक मार्च को शासन में बैठक होगी। इस बार फॉर्म की कीमत सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 1200 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये निर्धारित की गई है। जबकि पिछले वर्ष यह 1100 रुपये व 550 रुपये थी। 

प्रो. खरे ने बताया कि फॉर्म की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। प्रो. खरे ने बताया कि तीन मई को बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा और मई के अंतिम सप्ताह में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बीएड में दाखिले के लिए काउंसिलिंग एक जून से शुरू कर दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार बीएड कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया 28 जून तक पूरी कर ली जाएगी।