UP Foundation Day: आज ही के दिन संयुक्त प्रांत से बना था उत्तर प्रदेश, सोशल मीडिया पर लोग दे रहे बधाई

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 12:57 PM (IST)

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश आज 70 साल का हो गया है। 24 जनवरी के दिन उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कई नेताओं ने इस अवसर पर बधाई दी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo App पर भी #उत्तरप्रदेश ट्रेंड कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप Koo पर प्रदेशवासियों के नाम संदेश भी दिया है।


बता दें कि 70 साल पहले 24 जनवरी 1950 के दिन ही उत्तर प्रदेश को यह नाम मिला था। उससे पहले अंग्रेजों के शासन के समय इसे यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से जाना जाता था। अवध और आगरा को मिलाकर संयुक्त प्रांत बनाया गया था। 3 साल पहले 2018 में राज्यपाल राम नाइक की पहल पर पहली बार उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया गया था।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य के प्रतिभाशाली व कर्मठ निवासियों को बधाई। अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करके, देश की सबसे बड़ी आबादी वाले इस राज्य ने राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया को शक्ति दी है। उत्तर प्रदेशवासियों की उत्तरोत्तर प्रगति और खुशहाली के लिए मैं मंगल कामना करता हूँ।

पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। त्याग, तप, परंपरा और संस्कृति की पावन भूमि रहा यह राज्य आज आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मेरी कामना है कि चौतरफा विकास की ओर अग्रसर यह प्रदेश यूं ही नई ऊंचाइयों को छूता रहे।

योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo App पर पोस्ट कर कहा कि 'क्रांतिभूमि' उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आइए, प्रभु श्री राम व भगवान श्रीकृष्ण की पावन धरा को अपने आचरण, कर्तव्य एवं मूल्यों से सुवासित करें। हम सभी 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश' के प्रति संकल्पवान हों।

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कू ऐप पर पोस्ट कर कहा कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी लोगों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।

उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने सोशल मीडिया ऐप कू पर लिखा कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोशल मीडिया ऐप कू पर लिखा कि उत्तर प्रदेश राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static