यूपी में ताजिया का रूट बदलने पर सांप्रदायिक हिंसा, 5 घायल

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2017 - 10:26 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में मुहर्रम के जुलूस के दौरान 2 अलग-अलग थाना क्षेत्रों में भड़की हिंसा में कम से कम 5 लोग घायल हो गये। कल्याणपुर और जूही क्षेत्र में 2 समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प में कई वाहनों में आग लगा दी गई जबकि पुलिस पर पथराव किया गया। आक्रोशित भीड़ को तितर-बितर करने के लिये पुलिस ने जमकर लाठी भांजी। दोनों ही इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में हैं। स्थानीय प्रशासन की मदद के लिये रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंपनी को कानपुर रवाना किया गया है। 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि रावतपुर क्षेत्र में स्थित रामलला स्कूल के पास लगे धार्मिक पोस्टरों को कल रात एक समुदाय के लोगों ने फाड़ दिया था जिस पर स्थानीय लोगों ने ऐतराज किया। बुजुगों के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हो गया था मगर आज सुबह मोहर्रम के जुलूस के दौरान दोनों पक्ष फिर आमने सामने आ गए जिसके बाद जमकर पथराव हुआ। जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह और पुलिस उपमहानिरीक्षक सोनिया सिंह ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभालने का प्रयास किया मगर आक्रोशित भीड़ ने पुलिस को निशाना बनाकर पथराव शुरू कर दिया।

एहतियात के तौर पर पुलिस ने बाजार बंद करा दिया। पुलिस उपमहानिरीक्षक सोनिया सिंह ने कहा कि दो पक्ष आमने-सामने आ गए थे। पुलिस समय पर पहुंची गई और दोनों पक्षों को शांत करा दिया गया। माहौल को शांत करने के लिए लाठी पटकर उपद्रवियों को फटकारा गया। सुरक्षा के मद्देनजर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। उधर, जूही क्षेत्र के परमपुरवा में बिना रूट के ताजिया निकलने को लेकर 2 पक्षों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई। जिससे कई पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग घायल हो गए। बवालियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस के ऊपर भी उपद्रवियों ने पथराव कर दिया।