योगीराज में अब रंग बिरंगे कपड़े में दिखेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे, ये है नई ड्रेस

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2017 - 04:10 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के लिए योगी सरकार ने नया ड्रेस कोड जारी किया है। बॉयज के लिए पिंक कलर की शर्ट और ब्लैक कलर की पैंट होगी। वहीं, गल्र्स के लिए पिंक कलर की कुर्ती और ब्लैक कलर का पायजामा होगा। ये फैसला गर्मी की छुट्टियों के बाद से लागू होगा। यानी छुट्टियों के बाद सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे नये अवतार में नजर आएंगे।

इस तरह होगी नई ड्रेस 
सरकार ने जो नया ड्रेस कोड जारी किया है, उसमें नीली पैंट और सफेद शर्ट की जगह सफेद रंग की पैंट और गुलाबी-लाल रंग की शर्ट होगी। जबकि लड़कियों के लिए गुलाबी शर्ट और ब्राउन रंग की सलवार होगी। वहीं छोटी बच्चियों के लिए ब्राउन रंग की स्कर्ट और गुलाबी-लाल शर्ट को नये ड्रेस कोड में शामिल किया गया है।

निजी स्कूलों की फीस पर लगाम लगाने के लिए कमेटी बनाई
योगी सरकार ने निजी स्कूलों की मनमानी रोकने और फीस नियमित करने को लेकर एक कमेटी बनाई है। इस कमेटी में कुल 9 होंगे। जिसमें 6 सरकारी अधिकारी और 3 गैर सरकारी लोग होंगे। जिसमें लखनऊ विश्विद्यालय के वाइस चांसलर, डीपीएस मेरठ के प्रबंध निदेशक और एक पत्रकार भी इस कमेटी का हिस्सा होंगे। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार यह फैसला करेगी कि किस तरीके से प्राइवेट स्कूलों के फीस पर लगाम लगाई जाये। 

सरकारी स्कूल गोद लेंगे अधिकारी
वहीं योगी सरकार ने एक और नया प्रयोग किया है। सरकार ने अपने कई बड़े अधिकारियों खासकर शिक्षा विभाग के सचिव और उसके ऊपर के स्तर के अधिकारियों को एक-एक सरकारी स्कूल गोद लेने का आग्रह किया है। बता दें कि सरकारी स्कूलों की हालत सुधारने के लिए योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी सरकार ने एक के बाद एक कई कदम उठाएं है। जिसमें नये ड्रेस के अलावा किताबें मुहैया कराना भी है।