सोलर एनर्जी प्लांट का जायजा लेने मिर्जापुर पहुंचे सीएम योगी, यह है खासियत

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 03:25 PM (IST)

यूपी: रविवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मिर्जापुर पहुंच गए। वहां से सीएम योगी विजयपुर के दादर कला गांव जाकर सोलर एनर्जी प्लांट में तैयारियो का जायजा लेंगे। 12 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी  और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इसका शुभारंभ करेंगे, तो दुनिया को सोलर एनर्जी के क्षेत्र में दो देशों की दोस्ती का दम भी दिखाई देगा। योगी जायजा लेने के बाद विंध्याचल जाकर विध्यवासिनी का दर्शन पूजन भी करेंगे। योगी के पहुंचने के बाद जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर छानबे ब्लाक के दादर कला गांव में यूपी के सबसे बड़े 75 मेगा वाट वाले सोलर एनर्जी प्लांट के उद्घाटन को लेकर तैयारियां और तेज कर दी गई हैं।

तैयार किया जा रहा हेलिपैड
सोलर एनर्जी प्लांट के परिसर में ही पांच स्थानों पर हेलिपैड बनाया जा रहा है। प्लांट लगाने वाले फ्रांस की कंपनी एनजी सोलर की मदद से लोक निर्माण विभाग हेलिपैड बना रहा है। मिर्जापुर के डीएम बिमल कुमार दुबे ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति व प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 45 मिनट तक समारोह में मौजूद रहना है। दोनों राष्ट्रों के प्रमुख अलग-अलग हेलीकाप्टर से वाराणसी से समारोह स्थल दादर कला गांव में पहुंचेंगे। इसलिए पांच हेलीपैड बनवाया जा रहा है। पीडब्लूडी के अधिकारियों के साथ ही कंपनी के लोग भी हैलिपैड बनाने में लगे हैं।

एसी मंच हो रहा तैयार 
फ्रांस के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री की ओर से संयुक्त रूप से जिले के छानबे ब्लाक के दादर कला में बने सोलर एनर्जी प्लांट के उद्घाटन के लिए वातानुकूलित मंच तैयार किया जा रहा है। 

इस तरह से काम करेगा सोलर एनर्जी पॉवर प्लांट
- जिले में स्थापित होने वाले इस सोलर एनर्जी प्लांट से मिर्जापुर को 24 घंटे बिजली मिलेगी। 
- इस सोलर प्लांट में 3,18, 650 सोलर प्लेट्स हैं। हर सोलर प्लेट 315 वाट बिजली बनाएगी। 650 करोड़ रुपए की लागत से 382 एकड़ में यह प्लांट 18 महीने में बना।
- प्रोजेक्ट ऑपरेटर प्रकाश कुमार के मुताबिक सूर्य की रोशनी के साथ एनर्जी जनरेट होगी और रोशनी खत्म होते प्लांट अपने आप बंद हो जाएगा। स्विच बंद करने या चालू करने की जरूरत नहीं होगी।

जिगना में सप्लाई होगी बिजली
- इस सोलर प्लांट सेे बिजली जिगना के 132 केवी पावर हाऊस को सप्लाई की जाएगी। मिर्जापुर ए और बी खंडों में बांटकर बिजली दी जाएगी। बची बिजली इलाहाबाद में सप्लाई होगी।
पथरीली जमीन पर बनाया गया
- मिर्जापुर के दादर कला गांव में बने इस प्लांट की सबसे खास बात ये कि इसे 382 एकड़ की पथरीली जमीन पर बनाया गया है। जिससे कृषि उत्पादित भूमि का नुकसान नहीं हुआ।
- 3, 18, 650 सोलर प्लेट्स लगाई गई हैं प्लांट में
- 315 वाट की प्रत्येक प्लेट
- 650 करोड़ लागत आई
- 382 एकड़ पथरीली भूमि पर बनाया गया सोलर प्लांट
- 250 मजदूरों ने लगातार काम कर बनाया
- 18 एक्सपर्ट्स लगे बनाने में
- 18 महीने में बनकर तैयार हुआ सोलर प्लांट
- 1.5 लाख घरों को प्रतिदिन बिजली देने की क्षमता है
- 5 लाख यूनिट बिजली रोज उत्पादित होगी प्लांट से
- 40 लाख यूनिट प्रतिदिन की खपत है मिर्जापुर में