अपमान के लिए दलितों से माफी मांगे योगी: कांग्रेस

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने वाले दलितों को नहा-धोकर आने के लिए साबुन तथा शैंपू वितरित किए जाने को उनका अपमान बताते हुए आज कहा कि यह योगी के ‘भोगी’ होने का प्रमाण है और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। 

पार्टी ने इसे छुआछूत का समर्थन और दुर्भाग्यपूर्ण तथा चौंकाने वाली घटना करार दिया और कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री न सिर्फ माफी मांगे बल्कि उनके तथा इस घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अनुसूचित जाति तथा जनजाति अधिनियम के तहत प्राथमिकी भी दर्ज करायी जानी चाहिए।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि योगी ने दो-तीन दिन पहले राज्य के कुशीनगर जिले में दलितों के एक पिछड़े गांव का दौरा किया। इससे पहले अधिकारियों ने गांव के दलितों में साबुन, शैंपू, सेंट और पावडर यह कहते हुए वितरित कराए कि मुख्यमंत्री से मिलने के लिए नहा धोकर आएं। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने जिस छुआछूत को समाप्त करने के लिए जंग लड़ी थी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ तथा भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आकर उसी बुराई का समर्थन कर रही है। उन्होंने इस घटना को समूचे दलित समुदाय का अपमान बताया और कहा कि योगी सिर्फ कुशीनगर के दलितों से नहीं बल्कि पूरे देश के दलितों से इसके लिए माफी मांगे।