योगी सरकार के अब तक के ये 10 बड़े फैसले, जो सुर्खियों में रहे

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2017 - 04:55 PM (IST)

लखनऊ: देश के सबसे बड़े प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद आदित्यनाथ योगी ने ताबड़तोड़ फैसले लेना शुरू कर दिया है। प्रदेश में चल रहे अवैध बूचडख़ाने हों, मंत्रियों के संपत्तियों का ब्यौरा हो या फिर एंटी रोमियो दल, सरकार ने ऐसे कई बड़े और सख्त फैसले लिए हैं। योदी के इन फैसलों ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया है। आइए नजर डालते हैं योगी सरकार के अबतक के 10 बड़े फैसले पर-
1. अवैध बूचडख़ाने सील
सीएम बनते ही योगी ने अवैध बूचडख़ानों पर ताले लगाने के सख्त आदेश दे दिये हैं। अब सिर्फ वो ही बूचडख़ाने चलेंगे जो वैध हैं और जिनके पास इसके लिये लाइसेंस है। सरकार के इस फैसले के बाद से प्रदेश के अधिकतर अवैध बूचडख़ानों पर ताला भी लग चुका है। 

2. मंत्रियों से मांगा संपत्ति का ब्यौरा
मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद योगी ने अपने सभी मंत्रियों को अपनी-अपनी संपत्तियों का ब्यौरा देने की सख्त हिदायत दी। ये आदेश सिर्फ मंत्रियों के लिये ही नहीं है। इस आदेश को हूबहू सरकारी अफसरों पर भी लागू किया गया है। 
3. एंटी रोमियो स्क्वॉड
बीजेपी की तरफ से चुनाव के दौरान राज्य में एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने के वादे पर अमल होना शुरू हो गया है। यूपी पुलिस राज्य के कई जिलों में लड़कियों को छेडख़ानी से बचाने के लिए मनचलों को पकड़कर उनसे सवाल-जवाब कर रही है और तलाशी अभियान चला रही है।

4. सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर बैन
सीएम आदित्यनाथ ने अचानक लखनऊ सचिवालय का दौरा किया। इस दौरान वहां दीवारों और दफ्तरों में गंदगी और पान मसाला के छींटे देख खफा हो गए। नाराज योगी ने सरकारी दफ्तरों में गुटखा-पान और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर तत्काल रोक लगाने का आदेश दे दिया। 

5. हर शुक्रवार थानों की सफाई करेंगे पुलिसवाले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए योगी आदित्यनाथ ने हर शुक्रवार को थानों की सफाई का निर्देश जारी किया। सबसे खास बात ये है कि सरकार ने हर थाने और पुलिस लाइन की साफ-सफाई का जिम्मा पुलिस वालों के ही सुपुर्द कर दिया है। ताकि स्वच्छता अभियान को पंख लग सके। 

6.मंत्रियों को गलत बयानबाजी न करने की नशीहत 
योगी ने सरकार के काम को जनता तक पहुंचाने के लिए दो प्रवक्ता नियुक्त किया है। लेकिन इसके अलावा और कोई भी मंत्री कुछ भी अनाप-शनाप न बोले। ऐसे मंत्रियों को योगी सरकार की सख्त हिदायत है।

7. अध्यापकों के ‘टी-शर्ट’ पहनने पर रोक 
योगी ने आदेश दिया है कि सभी टीचर्स मर्यादित परिधान ही पहनें। टी शट्र्स आदि का प्रयोग न करें। 

8. सभी फाइलें जल्दी निपटाएं अधिकारी 
आदित्यनाथ योगी ने फाइलों को मंजूरी में कोई विलंब नहीं करने का कड़ा संदेश देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे फाइलों को जल्द निपटाएं। साथ ही सरकार ने फाइलों की आवाजाही की सीधी निगरानी पर भी ध्यान देने को कहा है। आम जनता से अच्छे व्यवहार और उनके फोन कॉल तुरंत रिसीव करने का भी आदेश दिया गया है।

9. राज्य में गोहत्या रोकने का सख्त आदेश
योगी ने प्रदेश में गायों की तस्करी और उनके वध पर पूर्ण पाबंदी लगाने और इस मामले में कोई भी ढिलाई बर्दाश्त ना करने के सख्त आदेश भी दिए हैं।
10. गुंडों को सुधरने की चेतावनी 
आदित्यनाथ योगी ने गुंडों को सुधरने या फिर यूपी छोड़कर चले जाने की सख्त चेतावनी दी है। सरकार ने कहा कि सुधर जाओं नहीं तो वहां भेज देंगे जहां कोई नहीं जाना चाहता। सरकार में लोगों के भरोसे को जगाने के लिए कहा कि कहीं गलत काम हो रहा हो तो सिर्फ उन्हें मैसेज कर दें, वह सब दुरुस्त कर देंगे।