योगी ने SSB के शहीद जवान राम प्रवेश यादव को दी भावभीनी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 05:41 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी) के शहीद जवान बलिया निवासी राम प्रवेश यादव को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। मुख्यमंत्री ने आज यहां जारी संदेश में कहा कि देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले इस वीर सपूत को हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दु:ख की इस घड़ी में शहीद के परिजनों के साथ है और उन्हें हर सभव मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने शहीद जवान के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। 

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के रामबन जिले के बनिहाल में पाकिस्तान द्वारा की गयी गोलाबारी में एसएसबी का हवलदार राम प्रवेश यादव शहीद हो गया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब देश के हर व्यक्ति के लिये घर बनाना होगा तो समझिए कि यूरोप के किसी छोटे देश जितना देश हमें अपने भारत में बसाना होगा। जब इतनी तादाद में घर बनेंगे तब असंख्य लोगों को रोजगार मिलेगा। मोदी ने पशुधन आरोग्य मेले का जिक्र करते हुए कहा कि उस मेले में करीब 1700 पशुओं का इलाज विशेषज्ञ डाक्टरों से कराया जा रहा है। उन्हें विश्वास है कि ऐसे ही मेले पूरे प्रदेश में लगाए जाएंगे, जिससे उन किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो तंगहाली की वजह से अपने जानवरों का इलाज नहीं करा पाते हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 में भारत की आजादी के 75 साल हो रहे हैं। तब हमारे देश की आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे उन्हें पूरा करने के लिये हम सबको संकल्प लेना चाहिये कि पांच साल अपनी शक्ति और समय लगाएंगे। अगर सवा सौ करोड़ नागरिक एक-एक संकल्प लेते हैं तो देश पांच साल के अंदर सवा सौ करोड़ कदम आगे बढ़ जाएगा। हमारा संकल्प है कि 2022 तक हम किसानों की आय को दोगुनी करें, उसके लिये पशुपालन एक मार्ग है।  

उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात में सहकारिता के माध्यम से दूध के लिये जो काम हुआ उससे किसानों के जीवन को एक नयी ताकत मिली है। मुझे बताया गया कि लखनऊ और कानपुर में आयी पराग डेयरी ने किसानों से दूध खरीदना शुरू किया है। यह भी पता लगा है कि वह काशी क्षेत्र के किसानों से भी दूध खरीदना शुरू करेगी। मुझे विश्वास है कि जब दूध खरीदने का काम शुरू होगा, तो इस क्षेत्र के किसानों की आय भी बढ़ेगी।’’  

केन्द्र सरकार के स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि हममें से कोई भी व्यक्ति गंदगी में जीना पसंद नहीं करता। हर किसी को गंदगी से नफरत है लेकिन स्वच्छता हमारी जिम्मेदारी है, यह स्वभाव हमारे देश में अभी पनपा नहीं है। हम गंदगी करेंगे और सफाई कोई और करेगा, इस मानसिकता का परिणाम है कि हमें भारत को जैसा स्वच्छ बनाना चाहिये वैसा नहीं बना पा रहे हैं। आप में से कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता कि स्वच्छता हर नागरिक और हर परिवार की जिम्मेदारी है।  

उन्होंने कहा, ‘‘बीमारियां बढऩे के मूल में गंदगी होती है। हाल में यूनिसेफ ने शौचालय के निर्माण को लेकर 10 हजार परिवारों का सर्वे किया। मैंने कल एक अखबार में पढ़ा कि अगर शौचालय घर में है तो सालाना बीमारी पर खर्च होने वाला 50 हजार रुपया बच जाएगा।’’ प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रति प्रदेश की पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार की उदासीनता का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि पहले जो सरकार थी, उसको केन्द्र सरकार आवासहीन लोगों की सूची भेजने के लिये पत्र लिखती थी, मगर उसने ध्यान नहीं दिया। बहुत दबाव डालने पर मुश्किल से 10 हजार लोगों की सूची दी गयी। प्रदेश में जब योगी आदित्यनाथ की सरकार आयी तो धड़ाधड़ काम हुआ। आज लाखों की तादाद में नाम पंजीकृत हुए। 

उन्होंने वाराणसी में 600 करोड़ रुपये की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि हमने कूड़े-कचरे के निस्तारण पर भी बल देते हुए तय किया है कि कूड़े से बिजली उत्पादन हो। इससे हम 40 हजार घरों में बिजली दे पाएंगे। अकेले काशी में जितने एलईडी बल्ब लोगों के घरों में लगे हैं। उससे हर परिवार का बिजली का बिल कम हुआ है। इससे अकेले वाराणसी शहर के कुल सवा सौ करोड़ रुपये बचेंगे। यह अपने आप में गरीब और मध्यम वर्ग के बोझ को कम करने का हमारा उत्तम प्रयास है। काशी में स्ट्रीट लाइट में भी एलईडी बल्ब लगा है। इससे काशी निगम निगम का करीब 13 करोड़ का बिजली का बिल कम हुआ।