मोदी मॉडल में ढल गए सीएम योगी, बनाएंगे ‘वाइब्रेंट यूपी‘

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2017 - 04:15 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान आदि राज्यों में भाजपा के विकास मॉडलों को छोड़ पूरी तरह से गुजरात मॉडल को अपना लिया है और उसी के अनुरूप ‘वाइब्रेंट यूपी’ की कार्ययोजना को आकार देने में जुटे हैं। मुख्यमंत्री के निकटस्थ सहयोगी एवं प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन ने यहां कहा कि योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री की तरह ही 18 से 20 घंटे काम करना शुरू कर दिया है। वह दिन में नियमित काम के बाद शाम होते ही रोकााना अलग-अलग विभागों के कामकाज की समीक्षा करते हैं एवं भावी योजना का प्रस्तुतीकरण देख रहे हैं। अधिकारियों को मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण से अवगत करा दिया गया है और उत्तर प्रदेश के समयबद्ध विकास की योजना बनाने को कहा गया है। विकास के लक्ष्य निर्धारित करके मंत्रि समूहों का गठन किया गया है।

वाइब्रेंट यूपी का नया नारा
डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्ययोजना को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने राज्य के विकास के लिए पूरा ध्यान गुजरात मॉडल पर केन्द्रित किया है और इसलिए वाइब्रेंट यूपी का नया नारा गढ़ा है। मुख्यमंत्री ने ऊर्जा एवं कनेक्टिविटी की स्थिति को सबसे पहले मकाबूत करने पर ध्यान केन्द्रित किया है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली देने और तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर 18-20 घंटे बिजली देने का निर्णय आरंभिक कदम है। पूरे राज्य में बिजली के वितरण प्रणाली की खामियों को दुरुस्त करने और गांवों में वर्ष भर 24 घंटे बिजली सुलभ कराने का फैसला लिया गया है। इसी प्रकार से सड़कों को दुरुस्त करने के लिए 15 जून तक हर सड़क को पूरी तरह से गड्ढा मुक्त बनाने का आदेश दिया गया है।

ऋण माफी
उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योगों को लेकर वर्षों से छाई उदासीनता को दूर करने के लिए ठोस पहल की जा रही है। राज्य, मण्डल, जनपद स्तर पर उद्योग बंधु को क्रियाशील करके उद्यमियों की समस्या का निराकरण करने से प्रदेश के विकास को गति मिलेगी। आगरा और जेवर में हवाई अड्डे स्थापित होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि देश के जाने-माने उद्योगपति उत्तर प्रदेश में निवेश करने के इच्छुक हैं। उन्हें एक ही स्थान पर हर प्रकार की सहूलियत उपलब्ध कराने के लिये गुजरात मॉडल पर सिंगल विंडो प्रणाली शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों के ऋण माफ करने के बाद उन्हें फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए नोडल एजेंसी के निर्धारण सहित अन्य तमाम कदम उठाए जा रहे हैं।

आलू की खेती को लेकर और खेतों में जले हुए ट्रांसफार्मर को 48 घंटे के अंदर बदलने जैसे निर्णयों से किसानों को तात्कालिक राहत मिली है। सरकार का उद्देश्य किसानों के लिए खेती को फायदे का धंधा बनाना है। चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों को तुरंत भुगतान करने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सत्ता का संचालन नित्य पूजा कर्म के तरीके से कर रहे हैं और वह जनता जनार्दन को सुखी और प्रसन्न रखने के भक्तिभाव से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोगों से मिल रहे हैं और उनमें मुसलमान महिलाओं की संख्या भी काफी है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के सत्ता संभालते ही अपराधियों में भय व्याप्त है। जनता को सुरक्षा का एहसास हो रहा है। मुख्यमंत्री कानून व्यवस्था को लेकर वह बहुत संवेदनशील हैं और उत्तर प्रदेश पुलिस की छवि को बदलने के लिये वह पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रकाश सिंह की पुलिस सुधार संबंधी रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू करने के बारे में बातचीत कर रहे हैं।