योगी सरकार ने मानसिक रूप से कमजोर बच्चों के लिये विशेष स्कूल खोलने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2017 - 02:36 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिसलेक्सिया तथा मानसिक रोगों से प्रभावित बच्चों के लिये विशेष स्कूल खोलने की परियोजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने दिव्यांग जन विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाआें/कार्यक्रमों और विभाग की कार्य प्रणाली के संबंध में प्रस्तुतीकरण देखने के दौरान विभाग के अधिकारियों को डिसलेक्सिया और एडीएचडी से प्रभावित बच्चों के लिये स्कूल स्थापित करने की योजना पर काम करने के निर्देश देते हुए एक पाइलट परियोजना तैयार करने को कहा। 

उन्होंने कहा कि इस परियोजना को लखनऊ में शुरू किया जाए, बाद में अन्य जिलों में भी इसे लागू किया जाए। मुयमंत्री ने बचपन डे-केयर सेण्टर के तहत अध्ययनरत छोटे नि:शक्त बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मण्डल मुख्यालयों पर एेसे और केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने संकेत (राजकीय मूक बधिर विद्यालय) के तहत संचालित पांच विद्यालयों की व्यवस्थाआें की समीक्षा करते हुए इनमें व्याप्त कमियों को दूर करने के भी निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने विकलांग जन विकास विभाग का नाम बदलकर दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग करने के निर्देश दिए। उन्होंेने निराश्रित विकलांग जन को राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे 300 रुपए प्रतिमाह के भरण-पोषण अनुदान को चरणबद्ध ढंग से बढ़ाकर 500 रुपए प्रतिमाह करने का आश्वासन भी दिया।