''लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रही है योगी सरकार''

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 07:57 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली का आरोप लगाते हुये तंज कसा है कि योगी सरकार जन सामान्य की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रही है।

पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने आज यहां कहा कि श्री अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में चिकित्सा की सुचारू व्यवस्था की थी। असाध्य गंभीर रोगों-दिल, किडनी, लीवर और कैंसर के मुफ्त इलाज का इंतजाम किया था। लखनऊ में कैंसर अस्पताल की व्यवस्था कराई थी। सैफई में बीमारों के इलाज की व्यवस्था थी मगर भाजपा सरकार में कैंसर संस्थान संसाधनों के अभाव में बंद हो चला है। रोगियों का पर्चा बनना, उनकी जांच तथा जीवनरक्षक दवाएं मिलना बंद है। सैफई मेडिकल कालेज के बजट में कटौती कर दी गई है। सरकार बदलते ही पूरे राज्य में चिकित्सा व्यवस्था चरमरा गई है।  

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की संवेदनहीनता पराकाष्ठा पर है। गोरखपुर, फर्रूखाबाद और कई अन्य जिलों में अस्पतालों में बच्चे उचित चिकित्सा न मिलने, दवाओं के अभाव तथा आक्सीजन न मिलने के कारण दम तोड़ रहे हैं। विगत छह माह में हजारों बच्चे असमय काल के गाल में समा गए हैं। चिकित्सा सुविधाओं का समय से उपलब्ध न होना अमानवीय कृत्य है। 

प्रवक्ता ने कहा कि यह भी रिपोर्ट आ रही है कि जौनपुर, चंदौली, बिजनौर, बदायूं, बांदा, कन्नौज आदि सहित जिन जिलों में मेडिकल कालेजों को समाजवादी सरकार के समय शुरू किया गया था उनका विस्तार और विकास भी रोक दिया गया है। डाक्टरों की संख्या भी पर्याप्त नहीं है। बजट कटौती से भी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुई हैं। समाजवादी सरकार के रहते मरीजों को इस तरह के संकट का सामना नहीं करना पड़ता था। 

यादव ने रायबरेली और गोरखपुर में एम्स की स्थापना के लिए जमींन दी थी, उसे भाजपा सरकारें अब तक शुरू नहीं कर पायी। सैफई में अराजकता राज्य सरकार ने ही पैदा की है। सहारनुपर में एसपी का बंगला घेरने वाली मानसिकता के लोग सैफई मेडिकल कालेज की बदनामी करना चाहते हैं। वे स्वास्थ्य सेवाओं को बर्बाद करने में लगे हैं।