योगी सरकार ने पर्यटन सूची से ताजमहल को हटाया, इन्हें मिली जगह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 10:07 AM (IST)

लखनऊ: दुनिया के 7 अजूबों में से एक भारत की एेतिहासिक धरोहर आगरा का ताजमहल भी है। लेकिन यूपी सरकार ने इसको अपनी टूरिस्ट गंतव्यों की सूची से हटा दिया है। जानकारी के अनुसार सरकार ने उत्तर प्रदेश की नई ‘टूरिस्ट डेस्टिनेशन’ लिस्ट जारी की है, जिसमें ताजमहल को शामिल नहीं किया गया। ये सभी के लिए बेहद चौंकाने वाला वाक्या है। यूपी सरकार के द्वारा हाल ही में जारी की गई लिस्ट में टूरिस्टों के लिए ताजमहल का नाम शामिल नहीं किया गया।

फिलहाल सरकार की तरफ से अभी तक इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। वहीं, इस लिस्ट में गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है। गोरखपुर के देवी पटन शक्ति पीठ को भी स्थान दिया गया है। सबसे खास बात ये है कि इस बार की बुकलेट का पहला पेज वाराणसी की गंगा आरती को समर्पित किया गया है। गंगा आरती के भव्य दृश्य के साथ दूसरे पेज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की तस्वीर है। इस तस्वीर के साथ बुकलेट का उद्देश्य लिखा है।

इसके आगे पर्यटन विकास योजनाओं के बारे में दिया गया है। पहले पेज के साथ ही छठवां और 7वां पेज भी गंगा आरती को समर्पित किया गया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्य नाथ सरकार ने इससे पहले ताजमहल को यूपी की सांस्कृतिक विरासत वाली लिस्ट में भी शामिल नहीं किया था। वहीं, एक खबर के अनुसार उन्होंने बिहार की दरभंगा रैली में कहा था कि ताजमहल एक इमारत के सिवा और कुछ नहीं है।