भगवा रंग में रंगे हज हाउस पर योगी सरकार ने लिया एक्शन, ठेकेदार पर कार्रवाई के आदेश

punjabkesari.in Saturday, Jan 06, 2018 - 08:30 PM (IST)

लखनऊ: हज हॉउस की दीवारों को भगवा रंग में रंगने पर सरकार ने यूटर्न लिया है। उत्तर प्रदेश हज हाउस समिति ने दीवारों से भगवा कलर को हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही समिति ने दीवार को भगवा कलर रंगने का ठीकरा ठेकेदार के सिर पर फोड़ते हुए कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं। 

हज समिति ने सफाई दी है कि हज कार्यालय की रंगाई-पुताई एवं अनुरक्षण का कार्य ठेकेदार द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुसार कराया जा रहा था। लेकिन जब हमें ये पता चला कि कार्यालय की रंगाई किसी और कलर से की जा रही है तो मैंने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। हमने पाया कि जो कलर बांउड्रीवॉल को करने के लिए कहा गया था उसमें कलरिंग कुछ अधिक गाढ़ा कर निर्देशों के विपरीत कार्य करा दिया गया है। इसे तत्काल संज्ञान में लेकर निर्देशों के अनुसार कार्य में सुधार कराने हेतु नाजिर को निर्देशित कर दिया गया है तथा ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। 

भगवा की जगह हल्के पीले रंग में रंगा गया हज हाउस
हज हाउस की बांउड्रीवॉल पर चढ़े भगवा कलर को मिटाकर अब हल्के पीले रंग में रंग दिया गया है। 

उलेमा ने उठाया था सवाल
हज हाउस की दीवारों को भगवा रंग में रंगने पर विपक्षी दलों समेत कई मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध किया था। उलेमा का कहना है- ‘सरकार मजहबी जज्बातों को कुदेरने में जुटी है।’

प्राथमिक विद्यालय से लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय तक हो चुके हैं भगवा 
गौरतलब है कि इमारतों का गेरुआ रंग से पेंट होने का सिलसिला सिर्फ राजधानी लखनऊ नहीं बल्कि यूपी के अन्य इलाकों में देखने को मिल रहा है। इससे पहले दिसंबर महीने में पीलीभीत के 100 से भी ज्यादा प्राथमिक विद्यालय भगवा रंग में रंग दिए गए थे। लखनऊ से शास्त्री भवन में स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय पहले सफेद रंग से पेंट था। इसके बाद कई सरकारी इमारतों को गेरुआ रंग में रंगा जा रहा है।