49 हजार रुपये के सोने के कुंडल पहनते हैं योगी, पिस्टल-रायफल के भी हैं मालिक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 05, 2017 - 08:49 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कानों में सजने वाले स्वर्ण कुंडलों की कीमत 49 हजार रूपये हैं। उनकी कुल चल और अचल संपत्ति करीब 96 लाख रूपये है। 

यह खुलासा योगी ने राज्य विधान परिषद के उपचुनाव में नामांकन के साथ दाखिल किये गये संपत्तियों के ब्यौरे में किया है। इस संबंध में दाखिल शपथपत्र के अनुसार योगी 49 हजार रुपये के कान में सोने की कुंडल पहनते हैं। इसका वजन 20 ग्राम बताया गया है। योगी नाथ संप्रदाय के साधु हैं। इस संप्रदाय के साधुओं के दोनों कान छेदे जाते हैं। संप्रदाय का आम साधु लकड़ी के कुंडल पहनते हैं लेकिन योगी ने लकड़ी के बजाय सोने के कुंडल पहन रखे हैं। 

इसके साथ ही वह सोने के चेन में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं जिसकी कीमत 26 हजार रुपये और वजन 10 ग्राम दर्शाया गया है। वह दो लग्जरी कारों इनोवा और फार्चूनर के भी मालिक हैं। फार्चूनर की कीमत 13 लाख 11 हजार 435 रुपये और इनोवा की कीमत आठ लाख 72 हजार 123 रुपये दर्शायी गयी है। इसके अलावा वह एक लाख रुपये की कीमत वाली रिवाल्वर और 80 हजार रुपये की रायफल के भी मालिक हैं। 

शपथपत्र के अनुसार उनके पास कृषि भूमि नहीं है लेकिन दिल्ली, गोरखपुर के विभिन्न बैंकों में नियत जमा, अवधिक जमा, राष्ट्रीय बचत योजना, बीमा पालिसियों आदि के जरिये कुल 71 लाख 25 हजार 495 रुपये हैं। शपथपत्र के अनुसार योगी पर गोरखपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर में कुल आठ आपराधिक मामले दर्ज हुए लेकिन किसी में सजा नहीं हुई।