CM बनने के बाद आज दूसरी बार अयोध्या जाएंगे योगी, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 26, 2017 - 11:35 AM (IST)

अयोध्याः उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या का दौरा करेंगे। प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद 4 महीने में उनका यहां दूसरा दौरा है। योगी यहां परमहंस रामचंद्र दास की श्रद्धांजलि सभा में भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे यहां करीब ढाई घंटे रहेंगे। इससे पहले योगी आदित्यनाथ सीएम बनने के बाद 31 मई को पहली बार अयोध्या पहुंचे थे। उस समय उन्होंने यहां पूजा अर्चना की थी।

ये है योगी आदित्यनाथ का पूरा कार्यक्रम
दोपहर 12 बजे सरयू नदी के किनारे चौधरी चरण सिंह घाट पर बनी परमहंस रामचंद्र दास की समाधि पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। वहीं करीब 12.15 बजे वे समाधि स्थल से दिगंबर अखाड़ा के लिए रवाना होंगे। 12.30 बजे से 1.30 बजे तक वे दिगम्बर अखाड़े में होने वाली श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे दिगम्बर अखाड़े में आयोजित भंडारे के प्रोग्राम में शामिल होंगे। दोपहर 2 बजे वे फैजाबाद हवाईपट्टी से लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

परमहंस रामचंद्र दास की जिस समाधि पर योगी श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे हैं, उस पर कब्जे को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल ये विवाद परमहंस रामचंद्र दास के ही 2 शिष्यों के बीच है। एक तरफ परमहंस रामचंद्र दास के उत्तराधिकारी और दिगंबर अखाड़े के महंत सुरेश दास हैं। दूसरी तरफ रामचंद्र दास के शिष्य नारायण मिश्र हैं। दोनों पक्ष समाधि वाली जगह पर अपनी दावेदारी जता रहे हैं।

इस संबंध में नारायण मिश्र का कहना है कि परमहंस रामचंद्र दास के निधन के बाद से उन्होंने 2015 में यहां कमरा बनवाकर पूजा-पाठ शुरू करवाई, लेकिन अब महंत सुरेश दास उन्हें यहां से हटाना चाहते हैं। वहीं दूसरी तरफ सुरेश दास का कहना है कि उनके गुरु दिगंबर अखाड़े के महंत थे। लिहाजा उनकी समाधि पर अखाड़े का हक है।