इन्वेस्टर्स समिट: यूपी मेरा मायका, यहां की बेहतरी के लिए करुंगी हरसंभव प्रयास: हरसिमरत कौर

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 10:50 AM (IST)

लखनऊ: केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरसिमरत कौर ने उत्तर प्रदेश को अपना मायका बताते हुए कहा है कि यहां की बेहतरी के लिए वह हरसंभव प्रयास करेंगी। कौर ने कहा कि गोरखपुर और लखनऊ से उनका भावनात्मक लगाव है। गोरखपुर में वह बचपन में खेली हैं। वहां से बचपन की यादें जुड़ी हुई हैं और लखनऊ में वह बड़ी हुईं। इस वजह से उत्तर प्रदेश से उनका लगाव है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय में किसानों की बेहतरी के लिए कई योजनाएं हैं, वह चाहेंगी कि यहां के किसानों की अधिक से अधिक मदद कर उनके आर्थिक स्तर को ऊंचा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस सूबे में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। उनकी कोशिश होगी कि यहां के किसान इन संभावनाओं का लाभ उठाएं।

पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की पत्नी कौर ने पंजाब के राजनीतिक हालात के सम्बन्ध में पूछे गए सवालों को टाल गईं। उनका कहना था कि इन्वेस्टर्स समिट ऐतिहासिक आयोजन है, बात इसी पर की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हाल ही में दिल्ली में वल्र्ड फूड इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उस आयोजन में साठ से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। वह चाहेंगी कि उस आयोजन का लाभ भी यहां के किसानों को मिले।

2 दिवसीय समिट का आज अंतिम दिन है। इसका समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। उदघाटन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार समिट के पहले दिन 1045 करार (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। एमओयू के अनुसार 4 लाख 28 हजार करोड़ रुपए निवेश के प्रस्ताव आए हैं। उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के अलावा मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, आनन्द महिन्द्रा, सुभाष चन्द्रा, एम चन्द्रशेखरन सरीखे उद्योगपतियों ने भी सम्बोधित किया था।