प्रधानी चुनाव: जबरदस्त हिंसा के बीच 40 फीसदी हो चुका मतदान, 3 की मौत

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2015 - 02:48 PM (IST)

आगरा: ब्रज में प्रधानी चुनाव के पहले चरण में जबरदस्त हिंसा हुई। यहां अलग-अलग तीन घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। आगरा के शमसाबाद और एटा के अलीगंज में एक प्रधान प्रत्याशी व एक समर्थक की गोली मारकर हत्या कर दी गई, जबकि मैनपुरी में बवाल के दौरान कार लेकर भाग रहे चालक की हादसे में मौत हो गई। इन सबके बीच यहां दोपहर एक बजे तक 40 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
 
आगरा के थाना शमसाबाद क्षेत्र के गांव एत्मादपुर अजनेरा में पहले से चली आ रही चुनावी रंजिश में प्रधान पद के प्रत्याशी 35 साल के अवधेश सिंह पुत्र राजवीर सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गांव में पुलिस पहुंच गई। मृतक के भाई प्रमोद की तहरीर पर पुलिस ने नौ लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। जिला प्रशासन ने इस ग्राम पंचायत में चुनाव रद कर दिया है। हालांकि यहां एक बूथ पर सुबह 31 वोट पड़ चुके थे। गांव में तनाव का माहौल है। इसके चलते पुलिस-तैनात कर दी गई है।
 
शमसाबाद ब्लॉक के ही गांव इसौली में भी दो पक्षों के बीच फायरिंग हो गई। एक किशोर घायल हो गया। नगला शादी में भी दो पक्षों के बीच गोलीबारी में एक किशोरी घायल हुई है। थाना इरादतनगर क्षेत्र के गांव करौधना कलां में प्रधान पद की प्रत्याशी की बेटी से पुलिस ने 54 मतपत्र बरामद किए हैं। घर में छापेमारी से दस और मतपत्र मिले हैं। पुलिस ने बेटी को हिरासत में ले लिया है। मामले की जांच की जा रही है। इधर फतेहाबाद के गांव बिचौला में भी दो पक्षों के बीच फायरिंग हुई है। गोली लगने से एक युवक और किशोरी घायल हुए हैं। गढ़ी उदयराज, गढ़ी जहान, सैदपुर में भी फर्जी मतदान को लेकर झड़पें हुईं। सुबह 11 बजे तक शमसाबाद में 31, फतेहाबाद में तीस, खंदौली मे 25 और एत्मादपुर में 24 प्रतिशत मतदान हुआ है।
 
एटा में भी मतदान के दौरान हिंसा हुई। गांव अलीगंज में मतदान के दौरान हिंसा भड़क गई। क्षेत्र के गांव जैतपुरा में मतदान के दौरान ओमकार की हत्या कर दी गई। विवाद फर्जी वोटिंग को लेकर शुरू हुआ था। इसके अलावा जैथरा ब्लॉक में भी दो जगह फायरिंग की सूचना है। इसमें दो लोग घायल हुए हैं। कासगंज में सोरों एवं सहावर में वोटिंग, भिदौनी में फायरिंग में सात लोग घायल हुए। उधर सोरों के गांव सिरावली में दो प्रत्याशी थाने में बैठाए गए।