एक बार फिर अंबेडकर की मूर्ति‍ को लगाने के लिए हुआ बवाल, 3 महि‍लाओं समेत 9 घायल (Pics)

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2016 - 10:42 AM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले में देवबंद से कुछ कि‍मी दूर घर की जमीन में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर हुए विवाद ने शाम संघर्ष का रूप ले लिया। इस विवाद में दोनों पक्षों की ओर से जमकर पथराव और फायरिंग हुई। इस संघर्ष में 3 महिलाओं सहित 9 लोग घायल हो गए। इतनी ही नहीं यहां पर एक पक्ष ने तो पथराव और फायरिंग के बाद आगजनी भी कर दी।

जानकारी के अनुसार डॉ. अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर दलित समाज के दिनेश और अमित के बीच कहासुनी शुरू हुई। धीरे-धीरे ये कहासुनी संघर्ष में बदल गई और दोनों पक्षों की ओर से फायरिंग और पथराव होने लगा। दलित समाज के दिनेश ने आरोप लगाया है कि अमित पक्ष के लोग तमंचों और धारदार हथियारों से लैस होकर उसके घर में घुस गए और मारपीट करने लगे।

वहीं पुलिस को दी शिकायत में दिनेश ने यह आरोप लगाया है कि अमित पक्ष के लोग घर की जमीन पर डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाने को कह रहे थे। जब ऐसा करने के लिए उसने मना किया तो दर्जन भर लोग हथियार लेकर उसके घर में घुस गए और तोड़फोड़ करने के बाद घर को आग लगा दी। 

घटना की जानकारी मिलते ही सीओ योगेंद्रपाल सिंह और कोतवाल आरएन सिंह यादव ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों के लोगों को समझाकर शांत किया। इस संघर्ष में एक पक्ष के दिनेश, प्रकाश, पूनम, बलराम, जबकि दूसरे पक्ष के नरेसना, सुषमा, कपिल, बिट्टू और अंकित घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया है। सुरक्षा की नजर से गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।