कलयुगी सास ने बहू का किया सौदा, युवक ने लूटी इज्जत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 25, 2015 - 09:07 PM (IST)

मऊ(विवेक त्रिपाठी): उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में रिश्तों को शर्मसार कर देने वाली एक घटना सामने आई है। जहां एक सास ने अपने बहु को कर्ज उतारने के लिए एक पूर्व प्रधान के सुपुर्द कर दिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब प्रधान के चंगुल से बाहर आकर पीड़िता बहु ने अपने पिता को सारी घटना फोन कर बताई। फिर क्या था पिता आनन-फानन में लड़की के ससुराल पंहुचा और लड़की को लेकर थाने जा पंहुचा। थाने में पीड़िता और उसके बाप की एक न सुनी गई और वहां से उसे भगा दिया गया। कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद हरकत में आई पुलिस ने कार्रवाई करने की बात कही लेकिन आरोपी आज भी खुले घूम रहे हैं।
 
क्या है मामला-
मामला मधुबन थाने के फूलपुर गांव का है। पीड़िता की एक वर्ष पहले शादी हुई थी। पीड़िता के ससुराल में सास, पति और पीड़िता ही थे। शादी के बाद से ही पीड़िता संध्या को दहेज़ के लिए प्रताडि़त किया जाने लगा था और कई बार जानलेवा हमला भी पति और सास द्वारा किया गया। पीड़िता संध्या ये सब चुपचाप इसलिए सहती रही कि भविष्य में सब ठीक हो जायेगा। लेकिन संध्या के अरमानों पर पानी फिर गया। इस मामले में एक नया मोड़ तब आया जब पीड़िता संध्या की सास ने गांव के ही पूर्व प्रधान सोभा यादव से कज़ऱ् लिया था और उसको चुकता न कर पाने के बाद पीड़िता की सास ने प्रधान से ही बहु का सौदा कर डाला। बताते चलें कि पीड़िता की सास ने पूर्व प्रधान से कज़ऱ् माफ़ी और कुछ और रुपये के बदले अपनी बहु को उसके साथ हमबिस्तर होने के लिए राज़ी कर लिया। फिर क्या था सास वैजंती ने अपनी बहु पर प्रधान के साथ संबंध बनाने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। एक दिन जब पीड़िता का पति घर नहीं था तो सास ने आरोपी प्रधान को घर बुलाया और बहु को प्रधान के साथ कमरे में बंद कर दिया। पीड़िता अपनी अस्मत बचाने के लिए गुहार लगाती रही पर हैवान प्रधान ने उसकी एक न सुनी और उसकी इज़्ज़त को तार तार कर दिया। 
 
वहीं जब इस घटना को पीड़िता ने अपने पिता को फोन पर बताया तो आनन फानन में पिता लड़की के ससुराल पंहुचा और अपनी लड़की को लेकर पुलिस के पास पहुंची तो पुलिस ने उसे डांट कर भगा दिया। बेचारा गरीब पिता अपनी बच्ची को लेकर कोर्ट की शरण में पंहुचा और न्याय की गुहार लगाई। मामले में कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद पुलिस हरकत में तो आई लेकिन कोई कार्रवाई करती नहीं दिखी। आरोपी पुलिस की गिरफ्त से कोसों दूर है। 
 
पुलिस की भूमिका बेहद लापरवाही भरी
पीड़िता के वकील उदय प्रताप राय ने बताया की पीड़िता की सास ने रुपये की लालच में बहु को प्रधान के हवाले कर दिया और इस मामले में पुलिस की भूमिका बेहद लापरवाही भरा रही है। कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद भी पुलिस कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। 
 
पीड़िता की मां ने की न्याय की मांग
इस मामले ने लड़की की मां शारदा देवी को अंदर से झकझोर कर रख दिया है। शारदा देवी अपनी लड़की के साथ हुए दुर्रव्यवहार से आहत दिखी और उनका कहना है कि उनकी बेटी को न्याय मिले। शारदा देवी ने बताया की जब से बेटी की शादी उस घर में की है तब से बच्ची की दुर्गति हो रही है। लड़की को बेदीन कर दिया है और प्रधान ने लड़की के साथ घटना को अंजाम दे दिया। 
 
फिलहाल लालच और हवस की शिकार पीड़िता संध्या थाना कोपागंज स्थित अपने पिता के गांव मुंगमांस में रहने को मजबूर है और आरोपी खुले आम घूम रहे हैं। कहने को प्रदेश सरकार महिला सुरक्षा के बड़े बड़े दावे करती फिरती है लेकिन इस मामले में पुलिस ने जिस तरह से आरोपी प्रधान और पीड़िता की सास को प्रोटेक्ट किया है पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करती है। इस मामले में अभी तक न तो गिरफ्तारी हुई है और न ही अधिकारी कुछ बोलने को तैयार हैं। कोर्ट के आदेश के बाद भी पुलिस निरंकुश बनी हुई है और कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करती नजर आ रही है।