पुलिस की मुस्तैदी की खुली पोल, दरोगा की पिस्टल पर हाथ फेर गए चोर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2016 - 03:37 PM (IST)

फैजाबाद(अभिषेक श्रीवास्तव): सूबे की पुलिस की एक और लापरवाही देखिए, दरोगा साहब की पिस्टल गायब हो गई और इन्हें भनक भी नहीं लगी। ऐसे में प्रदेश के गांव-शहर की छोडिए यहां अब थाने भी सुरक्षित नहीं है। चोरी की आपराधिक घटनाओं से अपराधियों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि थाने के अंदर से सरकारी पिस्टल और मैगजीन चुरा ले जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला फैजाबाद जिले में सामने आया है। यहां के एक थाने में तैनात दरोगा अरविन्द सिंह का कहना है कि वह सुबह मार्निंग वाक को निकले थे और जब वह वापस लौटे तो उनके सरकारी आवास से सर्विस पिस्टल, 2 मैगजीन सहित 20 कारतूस गायब हो चुके थे। 
 
ताज़ा मामला बेहद गंभीर है। फैज़ाबाद जिले के थाना महराजगंज में एक बड़ी घटना सामने आई है। चोरों ने थाने के अंदर से दरोगा जी के सरकारी आवास से ही सर्विस पिस्टल पर हाथ फेर दिए। दरोगा जी का आवास थाने में ही बना हुआ है। यह अपनी सर्विस रिवाल्वर अपने अटैची में रख कर आवास को बाहर से बंद कर सुबह टहलने गए थे। दरोगा अरविन्द कुमार जब टहल कर अपने आवास आए तो उनका कमरा अंदर से जैसे का तैसा बंद भी दिखा। उनको कुछ शक हुआ और वह आवास के पीछे से घर में दाखिल हुए। तो अंदर का नजारा देख दंग रह गए। देर रात्रि दबिश से लौटे दरोगा जी की सर्विस पिस्टल, 2 मैगजीन, 20 कारतूस उनकी अटैची से गायब मिले। दरोगा जी ने अटैची की चाभी अपने सोने वाले बिस्तर के नीचे छिपा कर रखी थी। घटना बेहद गंभीर थी। थाने के आवास से पिस्टल गायब होने की सूचना जिले के बड़े अधिकारियों को दी गई है। आनन-फानन में पुलिस के बड़े अधिकारी थाने पहुंचे और चोरी की घटना की जानकारी ली। थाने से सर्विस रिवाल्वर की चोरी होना गंभीर घटना है। थाने से पिस्टल चोरी की घटना पुलिस की किरकिरी के साथ कोई अनहोनी घटना की अशंका को भी जन्म दे रही है। पुलिस के एसपी घटना के खुलासे जल्दी करने की बात कह रहे हैं।
 
ऐसे में पुलिस की मुस्तैदी पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। जनता की रक्षा का दम भरने वाली पुलिस खुद अपराधियों के सामने असहाय है। अपराधियों को पुलिस का जरा भी खौफ नहीं है। जब दरोगा बाबू के आवास पर ही चोरी हो जाए तो पुलिस प्रशासन के सारे वादे और हकीकत पर शर्म आती है।