UP Election 2022: Shamli Assembly Seat पर कब कौन पड़ा किस पर भारी, यहां है पूरी जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 07:08 PM (IST)

Shamli Assembly Seat - 10

शामली विधानसभा सीट कैराना लोकसभा के अंतर्गत आती है। इस सीट पर 2012 में पहली बार चुनाव हुए थे। इस चुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी। अभी इस सीट पर बीजेपी के तेजेंद्र निर्वाल विधायक हैं। लेकिन इस बार शामली का चुनाव बीजेपी के लिए काफी कठिन होने वाला है। क्योंकि तीनों कृषि कानूनों को लेकर किसान पिछले एक साल से ज्यादा समय से आंदोलन कर रहे हैं और अब जाकर केंद्र सरकरा ने बिल वापस लिया है। आपको बता दें कि इस पूरे आंदोलन का भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत चेहरा बने हुए हैं और राकेश टिकैत मुजफ्फरनगर के सिसौली गांव के ही रहने वाले हैं। शामली से सिसौली की दूरी महज 10-15 किलोमीटर है। आंदोलन के दौरान जब राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों को आने लिए कहा था तब शामली के किसान भी भारी तादाद में गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे थे। बता दें कि किसानों की नाराजगी की वजह से इस सीट का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है।

शामली विधानसभा में लोगों की समस्याएं

शामली शहर में रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर नहीं होने की वजह से करीब 30 से 45 मिनट तक का जाम लग जाता है। हर चुनाव से पहले नेता इस समस्या का समाधान करने का वादा तो करते हैं। लेकिन अभी तक इस समस्या को समाधान नहीं हो पाया है। इसके अलावा बाईपास नहीं होने से भी शहर में लंबा जाम लगता रहता है। 

शामली विधानसभा सीट पर जातीय समीकरण 

2017 के आंकड़ों के मुताबिक शामली विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा संख्या जाट वोटरों की हैं। जाट मतदाता 70 हजार हैं तो वहीं दूसरे नंबर पर 65 हजार मुसलमान मतदाता हैं। वहीं दलित 45 हजार, 30 हजार वैश्य, 24 हजार कश्यप, साढ़े 18 हजार गुर्जर और 12 हजार ब्राह्मण मतदाता हैं।

शामली विधानसभा सीट का अंकगणित

इस सीट पर अगर 17वीं विधानसभा चुनाव-2017 के आंकड़ों की बात करें तो यहां कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 99 हजार 856 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 66 हजार 53, महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 33 हजार 796 और थर्ड जेंडर के 07 मतदाता हैं। 

PunjabKesari

पिछले चुनाव नतीजे 

17वीं विधानसभा चुनाव-2017

17वीं विधानसभा चुनाव में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार तेजेंद्र निर्वाल ने जीत हासिल की। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के पंकज कुमार मलिक को 29 हजार 720 वोटों से हराया, तेजेंद्र निर्वाल को 70 हजार 85 वोट जबकि पंकज कुमार मलिक को 40 हजार 365 वोट मिले थे। वहीं राष्ट्रीय लोक दल के बिजेंद्र सिंह 33 हजार 551 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे। 

PunjabKesari

16वीं विधानसभा चुनाव–2012 के नतीजे

16 वीं विधानसभा यानि साल 2012 में हुए यहां एकमात्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के पंकज मलिक ने सपा के वीरेंद्र सिंह को पराजित किया था। पंकज कुमार मलिक को कुल 53 हजार 947 वोट मिले थे। वहीं दूसरे नंबर पर रहे सपा के वीरेंद्र सिंह को 50 हजार 206 वोट मिले थे। जबकि बीएसपी के बलवीर सिंह 45 हजार 597 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे।

PunjabKesari

विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियां अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए जी जान से जुट गई हैं, लेकिन कृषि कानूनों के विरोध में हो रहे आंदोलन से बीजेपी शामली विधानसभा क्षेत्र में घिरी हुई दिख रही है। अब देखना होगा कि आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले क्या योगी सरकार किसानों के बीच कोई सहमति बना पाती है या नहीं। अगर सहमति नहीं बनती है तो कहा जा सकता है कि यह सीट बीजेपी के हाथ से निकल जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Praveen Jha

Recommended News

static