अखिलेश यादव ने कहा-इस बार सरकार बनी तो मुफ्त देंगे मोबाइल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 31, 2016 - 07:46 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि विधानसभा के 2012 में चुनाव बाद लैपटॉप बांटने की तरह 2017 में सरकार बनने पर मोबाइल फोन दिये जाने पर विचार किया जा रहा है। यादव ने कहा, ‘समाजवादी पार्टी 2017 में चुनाव जीतने पर मुफ्त मोबाइल फोन वितरित किये जाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। पार्टी ने 2012 के चुनाव में लैपटॉप वितरित किये जाने को घोषणापत्र में शामिल किया था। इस बार मोबाइल फोन बांटने को घोषणापत्र में शामिल किया जा सकता है।’

 
मुख्यमंत्री आज यहां वोडाफोन के फोर-जी नेटवर्क की लांङ्क्षचग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में तकनीकी का तेजी से विस्तार हो रहा है। फोर-जी के आ जाने से तकनीकी विस्तार में और तेजी आयेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग कहते थे कि समाजवादी पार्टी तकनीकी के विरोध में है लेकिन लैपटाप बंटने के बाद सब कुछ गलत साबित हुआ। उन्होंने कहा कि जल्द ही उत्तर प्रदेश मोबाइल फोन के निर्माण का केन्द्र बन जायेगा। नोएडा में पहले से ही कुछ मोबाइल कंपनियां काम कर रही हैं जबकि कई अन्य आ रही हैं।  
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह चाहते हैं कि स्कूलों में खेल के मैदान में सीसीटीवी कैमरे लग जायें लेकिन कुछ छात्रों ने ही इसका विरोध कर दिया क्योंकि उन्हें स्कूल से भागने का मौका नहीं मिलता। थानों में वीडियो फोन लग जाने पर उसके दुरुपयोग की भी संभावना रहेगी। तकनीकी विकास के दौर में भी सार्वजनिक स्थलों, पार्कों और नदियों के किनारे सीसीटीवी लग जाने पर निजी जिन्दगी में दखलंदाजी हो सकती है।
 
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश मोबाइल कंपनियों के बड़ा बाजार बन गया। मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने कहा कि फोर-जी आ जाने के बाद अब इससे थानों, तहसीलों और विकासखण्डों को भी जोड़ा जायेगा। उन्होंने वोडा फोन से कहा कि फोर-जी आने के बाद अब इस सेवा का विस्तार दूर दराज क्षेत्रों में भी हो जाना चाहिए। इससे पहले वोडाफोन के प्रबन्ध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने दावा किया कि लखनऊ में फोर-जी लान्च करने वाली पहली कंपनी बन गयी है। इसके बाद मार्च तक कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी समेत प्रदेश के एक सौ शहरों में इसका विस्तार किया जायेगा।