गोमांस के निर्यात और बेचे जाने पर रोक के लिए बने कानून : आजम

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2015 - 06:54 PM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आजम खान ने पूर्वोत्तर राज्य मेघालय,नागालैंड और मिजोरम समेत पूरे देश में गोहत्या पर पूर्ण पाबंदी तथा इसका निर्यात रोकने के लिए आज कानून बनाने की मांग की। श्री खान ने यहां कहा कि गाय का सम्मान कश्मीर से कन्याकुमारी तक किया जाता है लेकिन केन्द्र सरकार इसके मांस का निर्यात जारी रखे है।उचित होता कि इसके निर्यात और होटलों में इसके बेचे जाने पर रोक के लिए कानून बना दिया जाता।

उन्होंनें कहा कि पांच सितारा होटलों में बीफ के गोश्त की कीमत मेन्यू में लिखी रहती है। केन्द्र सरकार ऐसे होटलों को तत्काल नोटिस जारी करे। उन्होंनें कहा कि गाय के चमडे से बने पर्स ,बेल्ट तथा जूतों की बिक्री पर भी पाबंदी लगनी चाहिए।श्री खान ने कहा कि गोहत्या के नाम पर हाल के महीनों में अल्पसंख्यकों पर हमले तेज हुए हैं।

हमले वह लोग कर रहे हैं जो देश में गुलाबी क्रांति लाने की बात किया करते हैं। उन्होनें गोमांस खाने के पूर्व न्यायाघीश मार्कण्डेय काटजू के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि यदि यह बात किसी गरीब अल्पसंख्यक ने की होती तो पूरे देश में वबाल मच जाता लेकिन श्री काटजू का विरोध करने की हिम्मत किसी में नहीं हुई ।