उ.प्र. के 11 छोटे दलों ने बनाया राजनीतिक महागठबंधन

punjabkesari.in Monday, May 16, 2016 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्ली:  उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष आसन्न विधानसभा चुनाव में जनता के समक्ष एक क्षेत्रीय विकल्प पेश करने के लिए 11 छोटे दलों ने ‘राजनीतिक विकल्प महासंघ’ को अंतिम रूप दिया है और इस गठबंधन ने राज्य की सभी 403 सीटों पर चुनाव लडऩे का निर्णय किया है। 

राजनीतिक विकल्प महासंघ में राष्ट्रीय क्रान्तिकारी समाजवादी पार्टी, पिछड़ा जन समाज मोर्चा, भारतीय किसान परिवर्तन पार्टी, नैशनल लोकमत पार्टी, भारतीय युवा मोर्चा, नैशनल डैमोक्रेटिक फ्रंट, राष्ट्रीय जनतांत्रिक पार्टी, भारतीय किसान मजदूर पार्टी, पश्चिम प्रदेश मोर्चा, स्वराज जन विकास पार्टी, इंसान राज पार्टी, भारतीय युवा क्रान्ति पार्टी, राष्ट्रीय सहयोग पार्टी सहित 11 दल शामिलहैं।

गठबंधन के संयोजक एवं राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष गोपाल राय ने कहा कि 11 दलों द्वारा बनाया गया यह राजनीतिक विकल्प महासंघ प्रदेश के सभी 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा। 

महासंघ के घोषणा पत्र की रूपरेखा पेश करते हुए राय ने कहा कि किसान हित में किसान आयोग जरूरी है क्योंकि आज किसान सबसे दयनीय स्थिति में है। इसके साथ ही सवर्ण आयोग बनाने की भी मांग  करते हैं ताकि इस वर्ग के बेहद गरीब लोगों की स्थिति पर ध्यान दिया जा सके जिसका प्रस्ताव उत्तर प्रदेश विधानसभा में पूर्व में किया जा चुका है।