गन्ना भुगतान नहीं करने वाली चीनी मिलों का घेराव कर किया जाएगा चक्का जाम: रालोद

punjabkesari.in Friday, May 27, 2016 - 08:34 PM (IST)

लखनऊ: राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने किसानों को गन्ना बकाया भुगतान नहीं करने वाली प्रदेश की कई चीनी मिलों के खिलाफ आगामी जून माह में घेराव कर चक्का जाम करने की घोषणा की है। रालोद के प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि चीनी मिलो द्वारा करीब छह हजार करोड़ रुपय प्रदेश की चीनी मिलों पर अभी भी बकाया है और भुगतान नहीं होने के कारण किसानों की आर्थिक हालत बिगड रही है । उन्होंने कहा कि सीतापुर जिले की बिसवां, बागपत जिले की मलकपुर, कुशीनगर की हाटा और देवरिया जिले की प्रतापपुर चीनी मिलों ने किसानों के गन्ने का बकाया भुगतान नहीं किया। उनकी पार्टी जून में इन चीनी मिलों का घेराव कर चक्का जाम करेगी। उनकी पार्टी किसानों को आत्महत्या नहीं करने देगी और उनकी मांगों को लेकर संघर्ष जारी रखेगी। 
 
चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल सहारनपुर सभा में गन्ना बकाया मात्र 800 करोड कहा था जबकि प्रदेश की चीनी मिलों पर कुल 6000 हजार करोड़ रुपया बकाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को गलत आकंडे देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। सहारनपुर सभा में प्रधानमंत्री ने एथनॉल की नीति बनाने की चर्चा कि जबकि यह नीति रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह ने कृषि मंत्री रहते हुये बनाई थी। 
 
 रालोद अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह से ब्राजील में 40 से 50 प्रतिशत वाहनों में एथनॉल का इस्तेमाल किया जा रहा है उसी तरह हमारे देश में वाहनों के इंजन बनाकर एथनॉल की पेट्रोल में मिलने की मात्रा को बढाकर 40 से 50 प्रतिशत करना चाहिए जिससे किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने शराब बंदी की वकालत करते हुए कहा उत्तर प्रदेश में पूर्ण रुप से शराब पर पाबंदी लगनी चाहिए। पाबंदी लगने से महिलाओं पर हो रहे अपराधों में कमी आयेगी। इससे गन्ना किसानों पर कोई असर नहीं पडेगा। गन्ने से शराब के बजाय एथनॉल बनाने पर अधिक जोर देना चाहिए। चौहान ने कहा कि प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को सौंपे ज्ञापन में उन्होंने प्रदेश के गन्ना किसानों को ब्याज सहित बकाया भुगतान अविलब कराने, बिजली आपूर्ति प्रदेश सरकार की घोषित समय सारणी के तहत कराये जाने और नहरों की टेल तक पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने की मांग की।  
 
 अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर श्री चौहान ने कहा कि इस संबंध में अभी किसी दल से कोई बात नहीं हुई । चुनाव के पहले उनकी पार्टी किसानों के हितों को ध्यान में रखकर समान विचार वाले दलों से इस संबंध में विचार करेगी। चुनाव में अभी समय है।  श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री देश में 50 हवाई अड्डे बनाने की बात करते हैं लेकिन दूसरी ओर केन्द्र सरकार ने फैजाबाद ,मुरादाबाद और मेरठ में बनने वाले हवाई अड्डों के संबंध में पूर्व में हुए एमओयू के रद्द कर दिया। 
 
उन्होंने कहा कि इन तीनों स्थानों पर हवाई अड्डे बनने से क्षेत्र के विकास के साथ-साथ पर्यटन को बढावा मिलता लेकिन सरकार ने हवाई अड्डों के बनाने की प्रकिया को समाप्त कर दिया। उन्होंने कहा कि इस के लिए केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार जिमेदार हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने गोरखपुर में एस बनाने और खाद के बंद पडे कारखने को चलाने की बात तो की लेकिन इस ओर कोई कदम नहीं उठाया। पूर्वाचंल में दिमांगी बुखार के कहर से हर वर्ष अनेक बच्चे काल के गाल में समा जाते हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से पूर्व में की गयी घोषणा पर अमल करते हुए गोरखपुर में एस बनाने के साथ-साथ वहां बंद पडे खाद के कराखाने को चलाने की मांग की ।