सूखे की समस्या को लेकर राज्यपाल से मिला रालोद प्रतिनिधि मण्डल, सौंपा 7 सूत्रीय ज्ञापन

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2016 - 07:03 PM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी): राष्ट्रीय लोकदल का एक प्रतिनिधि मण्डल मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान के नेतृत्व में सूबे में सूखे की समस्या को लेकर प्रदेश के राज्यपाल से मिलकर 7 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौपा। राज्यपाल राम नाईक को ज्ञापन में अवगत कराते हुये मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश में सूखे की भयावह स्थिति उत्पन्न हो गयी है जिससे किसानों के साथ-साथ जानवर भी पानी के अभाव में असामयिक काल के गाल में समा रहे हैं। नहरों की मुख्य शाखा में ही पानी उपलब्ध न होने के कारण अन्य रजवाहा व अल्पिका सूखी पड़ी है। फलस्वरूप तालाबों में भी पानी भरा जाना सम्भव नहीं हो पा रहा है जिससे जानवरों को भी अपनी प्यास बुझाने के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है। 

 
सरकार बिजली आपूर्ति का वादा नहीं कर रही पूरा 
भयंकर गर्मी में विद्युत आपूर्ति ध्वस्त है जबकि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में 18 घण्टे व शहरी क्षेत्र में 22 घण्टे विद्युत आपूर्ति का फरमान जारी कर रखा है लेकिन धरातल पर उसका अमल नहीं हो रहा है, कुछ घण्टे होने वाली विद्युत आपूर्ति लो वोल्टेज के कारण उपयोगी नहीं है। पानी की कमी से हैण्डपम्प व नलकूपों ने भी पानी देना बंद कर दिया है जिससे पेयजल की भारी समस्या उत्पन्न हो गयी है। हैण्डपम्पों को रिबोर कराया जाय। 
 
आग से पीड़ित लोगों को दी जाए तत्काल राहत 
साथ ही उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में आग लगने की घटनाओं से जो लोग प्रभावित हो रहे हैं उन्हें उसी दिन तत्काल राहत प्रदान करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।