यू.पी. की सियासी जंग में प्रचार के लिए ‘हैलीकॉप्टर्स’ पर जोर

punjabkesari.in Thursday, Aug 25, 2016 - 07:58 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल प्रचार अभियान में एक-दूसरे से आगे निकलने का कोई मौका नहीं छोडऩा चाहते। इसी वजह से वे हैलीकॉप्टर्स किराए पर लेने में अभी से जुट गए हैं। कुछ बड़े दलों के लिए ‘करो या मरो’ का प्रश्न बन चुके इस चुनाव में 26 हैलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि पिछले चुनाव में लगभग 12 हैलीकॉप्टर ही इस्तेमाल किए गए थे। हैलीकॉप्टर किराए पर लेने की दौड़ में भाजपा सबसे आगे है। 
 
भाजपा 12 हैलीकॉप्टर्स के लिए मोलभाव कर रही है। राज्य में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी 6 हैलीकॉप्टर्स लेना चाहती है। कांग्रेस भी इस चुनाव के लिए कड़ी मेहनत कर रही है और उसने 4 हैलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। मायावती की बसपा का इरादा अधिकतम 3 हैलीकॉप्टर्स लेने का है जबकि अपना दल एक हैलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर सकता है।
 
इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि प्रचार के जोर पकडऩे पर यह संख्या और बढ़ सकती है। इस बारे में पूछने पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि वह हैलीकॉप्टर्स किराए पर लेने के लिए मोलभाव में शामिल नहीं हैं। 
 
सूत्रों ने बताया कि अधिकतर राजनीतिक दल 2 इंजन वाले बड़े हैलीकॉप्टर किराए पर लेना चाहते हैं और इनके लिए बातचीत एक महीना पहले शुरू हुई थी। छोटे हैलीकॉप्टर्स चुनाव करीब आने पर हायर किए जा सकते हैं।