कानपुर में बनाया गया देश का सबसे मॉर्डन 0.32 निशंक रिवाल्वर, हर फायर का देगा रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Dec 01, 2019 - 02:25 PM (IST)

कानपुर: देश में आप ऐसी खबरें हमेशा पढ़ते और सुनते हैं कि किसी के पिता, भाई या मालिक के रिवाल्वर से उसके परिजन या नज़दीकी ने गोली चलाकर सुसाइड कर लिया, या फिर किसी पुलिस वाले का रिवाल्वर अपराधी छीन ले गए। ऐसे सभी लोगों के लिए ये खबर ख़ास मायने रखती है। कानपुर की फील्डगन फैक्ट्री ने एक ऐसा रिवाल्वर बनाया है जिसको लेने वाले की मर्जी के बगैर कोई चला नहीं सकता। 0.32 निशंक नाम के इस रिवाल्वर को 29 नवंबर को पहली बार मार्केट में लांच किया गया। वहीं इसकी खासियत ही थी कि खुद इसको लांच करने  वाले एडीजी कानपुर यह कहने को मजबूर हो गए की इसके फीचर से पुलिस की जांच में काफी सहयोग मिलेगा। महिलायें तो इसकी मुरीद ही हो गई हैं।

इसमें लगा जीपीएस अपनी मौजूदगी बताएगा: GM
कानपुर की फील्डगन फैक्ट्री में एडीजी कानपुर प्रेम प्रकाश जिस रिवाल्वर को लांच कर रहे हैं इसको फील्डगन फैक्ट्री ने बनाया है। निशंक नाम के इस रिवाल्वर की सबसे बड़ी खासियत ऐ है की इसमें ऐसा सेंसर लगाया गया है कि जिसके चलते इस रिवाल्वर को इसके मालिक की मर्जी के बगैर चलाया नहीं जा सकता। फैक्ट्री के जी एम अनिल कुमार का कहना है की अभी तक अक्सर ये खबरे आती थी की किसी के रिवाल्वर से उसके  परिजन ने लड़ाई में या तनाव में सुसाइड कर लिया है। वहीं इस रिवाल्वर से इसकी सम्भावना बिलकुल ख़त्म हो जायेगी क्योंकि इसमें ऐसा सेंसर लगा है जो इसके मालिक की मर्जी के बगैर कोई खोल ही नहीं सकता। अगर  किसी पुलिस अधिकारी से कोई आतंकवादी या अपराधी इसको छीन ले जाता है तो इसमें लगा जीपीएस तुरंत अपनी मौजूदगी का पता बता देगा।

इसकी खूबियां ऐसी है की लांच होते ही फैक्ट्री में 11 सौ रिवाल्वरों की बुकिंग हो गई। फील्डगन फैक्ट्री अब इसे आम डीलरों के साथ-साथ  पुलिस विभाग में भी बेचने की तैयारी कर  रही है।  पुलिस अधिकारी भी इसके फीचर के कायल हो गए हैं। इसमें लगे जीपीएस में रिवाल्वर से होने वाले फ़ायरो का रिकार्ड रहेगा जो रिवाल्वर से होने वाली किसी घटना में जांच का आधार बनेगा। रिवाल्वर का ट्रेगर  ऐसे होल्डर में कवर रहता है जो रिवाल्वर मालिक के फिंगर प्रिंट के द्वारा  ही बाहर आ सकता है।  इसकी रेंज भी पचास मीटर है जो देश में सभी रिवाल्वरों से ज्यादा है। अभी तक हर रिवाल्वर की रेंज पंद्रह से बीस मीटर ही होती थी।  70 हजार की इसकी किफायती कीमत और हल्के वजन से महिलायें भी इसकी ऐसी मुरीद हो गई हैं जिन्होंने आज तक रिवाल्वर नहीं खरीदा था वे भी अब लाइसेंस धारी बनने को तैयार हैं।

फील्डगन फैक्ट्री का यह रिवाल्वर सुरक्षा और फीचर में तो अव्वल है ही लेकिन सबसे पहले उन लोगों की चिंता दूर करेगा जो घर में रिवाल्वर छोड़ते समय  हमेशा  इस चिंता में रहते हैं की कोई इसका मिस यूज न कर ले। इसको लेने के बाद  अगर वो इसको एक बार लॉक करके रखेंगे तो वह दोबारा तभी खुलेगा जब वे खोलना चाहेंगे। 

 

Ajay kumar