KUMBH: माघी पूर्णिमा पर 1.25 करोड़ श्रद्धालुओं ने किया संगम स्नान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 11:10 AM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में मंगलवार को माघी पूर्णिमा के अवसर पर 1.25 करोड़ श्रद्धालुओं ने कुंभ में आस्था की डुबकी लगाई। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए गए थे। मुख्य स्थानों की सुरक्षा एनएसजी और एटीएस कमांडोंज को सौंपी गई थी।

कुंभ में पूरे भारत की संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। अपनी वेशभूषा में देश और प्रदेश के ग्रामीण, वृद्ध पुरुष, महिलाएं, युवा सभी उम्र के श्रद्धालुओं का हुजूम यहां देखने को मिल रहा है। भारतीय जनजीवन, आध्यात्मिक चिंतन और विभिन्न भारतीय संस्कृति की सरिता का संगम भी कुंभ में दिखाई दे रहा है। मंगलवार को ठंड पर भी श्रद्धालुओं की आस्था भारी पड़ती हुई दिखाई दी। 4 बजे से ही ‘‘हर-हर गंगे और हर-हर महादेव’’ को जपते श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाना शुरू कर दिया।

माघी पूर्णिमा स्नान से एक दिन पहले श्रद्धालुओं ने प्रयाग में त्रिवेणी में डेरा डाल दिया था। श्रद्धालुओं से रैन बसेरा भर गए तब कुछ लोग गंगा किनारे खुले अंबर के नीचे एक चादर के सहारे रात काटी तो कुछ ने किसी ने त्रिवेणी मार्ग पर पेड़ के नीचे अपना आश्रय बनाया और कुछ श्रद्धालुओं ने लाल मार्ग पर बने पुल के नीचे रात गुजारी। सुबह होते ही सभी ने त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाकर माघी पूर्णिमा का पुण्य फल प्राप्त करना शुरू कर दिया।

Deepika Rajput