चालू वित्तीय वर्ष में रेलवे ने 1.48 लाख करोड़ का किया निवेश : मनोज सिन्हा

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 04:49 PM (IST)

जौनपुरः रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि चालू वित्तीय वर्ष में रेलवे ने 1.48 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है जबकि 2014 के पूर्व मोटे तौर पर 46-47 हजार करोड़ का ही निवेश होता था। सिन्हा साप्ताहिक समाचार पत्र दी न्यूका कलेक्शन के प्रथम वार्षिक समारोह में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने यह सब बातें कही।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले उत्तर प्रदेश में रेलवे के लिए 1160 करोड़ रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत हुई है, जबकि इस वर्ष रेलवे ने उत्तर प्रदेश में 7688 करोड़ की विभिन्न परियोजनाएं स्वीकृत की है और सब पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि जौनपुर में जफराबाद स्टेशन के पास दो किलोमीटर टर्निंग रेल लाइन बनाने के लिए 86 करोड़ रुपया स्वीकृत हुआ है। इसके बन जाने से सुहेलदेव एक्सप्रेस को जफराबाद में इंजन नहीं बदलना होगा और जौनपुर जंक्शन से सीधे जौनपुर सिटी चली जाएगी ।

उन्होंने कहा कि जौनपुर जंक्शन पर गाडिय़ों के धुलाई के लिए पिट रेल लाइन बनेगी, ताकि यहां से बनाकर गाडिय़ा चलाई जा सकें। उन्होंने कहा कि जौनपुर सिटी के क्रासिंग पर जौनपुर- मिर्जापुर मार्ग पर बन रहा ओवर ब्रिज 30 नवंबर तक चालू हो जाएगा। रेल राज्य मंत्री ने कहा कि अगले वर्ष इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ के लिए रेलवे 2 हजार करोड़ की परियोजनाएं चला रहा है और अक्टूबर तक सभी स्टेशनों पर चल रहे कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। कुंभ मेले में श्रद्धालुओं के लिए विभाग ने एक हजार से अधिक विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 

मंत्री ने कहा कि भारतीय रेल लोगों की लाइफ लाइन है, कुंभ की तैयारी में रेलवे पूरी ताकत से जुटा है, रेलवे का कुंभ का इंतजाम बेहतर होगा, राज्य सरकार भी रेलवे को कुंभ को लेकर पूरी मदद कर रही है, इलाहाबाद, लखनऊ के बीच हाई स्पीड इन्टरसिटी ट्रेन चलेगी।  इसके पूर्व  सिन्हा ने दी न्यूका कलेक्शन साप्ताहिक समाचार पत्र के वार्षिक समारोह में दूसरे वर्ष के प्रथम अंक का विमोचन करने के बाद कहा कि आज हम नारद जी और महाभारत के संजय जैसे महान पत्रकारों से प्रेरणा लेनी चाहिए। 

पत्रकारों को उनके बताए रास्ते पर चलकर तटस्थता और निष्पक्षता के साथ काम करना चाहिए। नारद और संजय इन्ही सिद्धांतो के साथ काम करते थे। उन्होंने कहा कि आजादी के दौर की पत्रकारिता से कठिन आपातकाल के समय की पत्रकारिता थी ,जो लोकतंत्र को बहाल रखने में सहायक हुई।  समारोह को जौनपुर के सांसद के पी सिंह, विधायक डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह रमेश चन्द्र मिश्र , एमएलसी विद्यासागर सोनकर , उत्तर  
 

Ruby