आतंकी फंडिंग के 10 आरोपियों को पूछताछ के लिए ATS हिरासत में भेजा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 28, 2018 - 04:03 PM (IST)

लखनऊः विशेष अदालत ने लश्कर ए तैयबा से कथित संपर्क रखने और आतंकियों को धन मुहैया कराने में शामिल 10 आरोपियों को पूछताछ के लिए बुधवार आतंकवाद रोधी दस्ते एटीएस की हिरासत में भेज दिया। एटीएस ने आरोपियों की पासबुक और एटीएम कार्ड जब्त करने तथा उनसे पूछताछ के लिए 7 दिन की हिरासत मांगी थी।  

9 आरोपियों को उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया था और उन्हें 25 मार्च को न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। दसवें आरोपी उमा प्रताप सिंह उर्फ सौरभ मध्यप्रदेश से ट्रांजिट रिमांड पर लाकर यहां पेश किया गया।  एटीएस ने 22 मार्च को प्राथमिकी दर्ज की थी और पूछताछ के दौरान कई एटीएम कार्ड, 42 लाख रूपये नकद, स्वैप मशीन, मैग्नेटिक कार्ड रीडर, तीन लैपटाप, विभिन्न बैंकों की पासबुक, तमंचा और कारतूस बरामद किए गए।  

एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरूण ने रविवार को बताया था कि 3 लोग पाकिस्तान के इशारे पर आतंकी फंडिंग में शामिल थे। गिरफ्तार लोगों की पहचान नसीम अहमद, नईम अरशद, संजय सरोज, नीरज मिश्र, साहिल मसीह, उमा प्रताप सिंह, मुकेश प्रसाद, निखिल राय उर्फ मुशर्रफ अंसारी, अंकुर राय और दयानंद यादव के रूप में की गई है।  अरूण ने बताया कि लश्कर का एक सदस्य आरोपियों के संपर्क में था और उसने ही उन्हें फर्जी नाम से बैंक खाते खोलने के लिए कहा था। लश्कर का वही संपर्क आरोपियों को निर्देश देता था कि किस खाते में कितना धन जाना है। भारतीय एजेंट को इसके लिए दस से 20 फीसदी दलाली मिलती थी। अब तक एक करोड़ रूपए के लेनदेन की बात प्रकाश में आई है। 
 

Punjab Kesari